वाराणसी, जेएनएन। एक जून से विभिन्न रूटों पर घोषित विशेष ट्रेनों की जनरल बोगी में स्लीपर और वातानुकूलित बर्थ की तर्ज पर सीटे बुक होंगी। इसके लिए यात्रियों को रिजर्वेशन चार्ज के तौर पर 15 रुपये अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ेगा।

यह टिकट आरक्षण केंद्रों पर ही बुक कराए जाएंगे। लॉकडाउन में पूरी तरह से बंद रेलवे की परिचालन व्यवस्था धीरे- धीरे पटरी पर उतर रही है। पहले चरण में 15 विशेष ट्रेनों के संचालन के बाद एक जून से प्रमुख रूटों पर 200 विशेष ट्रेने चलाने की तैयारी चल रही है। यात्रियों के बैठने की व्यवस्था के लिए शारीरिक दूरी का नियम पूरी तरह से लागू किया गया है। एक जून से घोषित महानगरी, शिवगंगा, कामायनी, पूर्वा व साबरमती स्पेशल ट्रेनों में जनरल बोगियां लगाई जा रही है। इन बोगियों शारीरिक दूरी के नियमों का पूरी तरह से पालन कराया जाएगा। आरक्षण केंद्र से बुक होने वाले जनरल टिकट की वापसी में 2015 का रिफंड नियम प्रभावी रहेगा। इस संदर्भ में वाराणसी जंक्शन के मुख्य बुकिंग पर्यवेक्षक विनोद यादव ने बताया कि जनरल टिकट बुकिंग की सुविधा रिजर्वेशन कॉउंटरो पर उपलब्ध कराई जा रही है। टिकट की वापसी में 2015 का रिफंड नियम लागू रहेगा।

लॉकडाउन में बुक रिजर्वेशन टिकट की वापसी शुरू

लॉकडाउन की अवधि में बुक रेलवे रिजर्वेशन टिकट की वापसी शुरू हो गई है। पहले दिन बुधवार को लगभग ढाई लाख रुपये का टिकट रिफंड किया गया। इसके अलावा यात्रियों ने एक जून से संचालित ट्रेनों में टिकट भी बुक कराया। 25 मई से शुरू वाराणसी जंक्शन स्थित मुख्य आरक्षण केंद्र में टिकट बुकिंग की सुविधा के लिए दो काउंटर खोल दिए गए थे, हालांकि पैसों के अभाव में टिकट वापसी के लिए पहुंचे यात्रियों के हाथ मायूसी लगी थी। स्थानीय रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए पैसों का प्रबंध किया।

वाराणसी जंक्शन पर 13 ट्रेनें टर्मिनेट

श्रमिक स्पेशन के तौर पर महानगरों से आ रही गाडिय़ों में वाराणसी जंक्शन पर बुधवार को 13 ट्रेनें टर्मिनेट हुईं। इसमें शाम तक 9 ट्रेनें आर्इं जबकि चार ट्रेनें रात तक पहुंची। शाम तक पहुंची नौ ट्रेनों में चार मंगलवार की शेड्यूल की ट्रेन थीं जिनको एक दिन पहले ही वाराणसी जंक्शन पर आना था।

विलंबित गाडिय़ों की सूची

-गाड़ी संख्या 09559 सूरत से वाराणसी, 80 मिनट लेट

-गाड़ी संख्या 09583 सूरत से वाराणसी 90 मिनट लेट

-गाड़ी संख्या 01787 मुंबई से वाराणसी 202 मिनट लेट

-गाड़ी संख्या 09433 सूरत से वाराणसी 416 मिनट लेट

एसी डिपो का सराहनीय प्रयास

विगत एक सप्ताह से श्रमिक रेल यात्रियों के लिए एसी डिपो उत्तर रेलवे वाराणसी के स्टाफ द्वारा प्रतिदिन पांच सौ लंच पैकेट बनाकर श्रमिक यात्रियों में वितरित किया जा रहा है। बुधवार को 8वें दिन भी इनका यह कार्य अत्यंत सराहनीय है। कोई स्टाफ गैस सिलेंडर तो कोई आटा, रिफाइंड, गुड़ व अचार उपलब्ध करा दे रहा है। कोई स्टाफ पूड़ी बनाने में तो कोई पैकिंग में मदद कर रहे हैं। सभी स्टाफ दस्ताने व मास्क पहने हुए कार्य करते हैं। इस पवित्र कार्य में एसी स्टाफ के साथ सीएंडडब्ल्यू व टीएल स्टॉफ का भी भरपूर सहयोग रहा है।

मंडुआडीह पर आई ये ट्रेनें

-गाड़ी संख्या 01770 मुंबई से

-गाड़ी संख्या 01782 मुंबई से

-गाड़ी संख्या 01778 मुंबई से

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस