सोनभद्र, जेएनएन। पूर्व मध्य रेलवे धनबाद रेल मंडल प्रबंधक आशीष बंसल एवं रेलवे हाजीपुर जोन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) दिनेश कुमार ने गुरुवार को ऊर्जांचल के शक्तिनगर, कृष्णशिला, सिंगरौली, महदहिया आदि रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए विकास कार्यों की प्रगति की जानकारी ली। अपराह्न में सैलून से शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पहुंचे डीआरएम ने सुरक्षा, भवन निर्माण, रेलवे दोहरीकरण समेत अन्य कार्यों की संबंधित अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। कहा कि कामर्शियल मायने में यह क्षेत्र धनबाद मंडल के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कोयला ढुलाई प्रक्रिया को और बढ़ाने के साथ मालगाड़ी की गति को बढ़ाने के लिए सभी बिंदुओं पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। दोहरीकरण के लिए बिछाई जा रही रेल पटरियों पर अब 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन चलेगी। वर्तमान में रेल लाइन पर ट्रेनों की गति सीमा काफी घुमाव होने के कारण बढ़ नहीं पा रही थी।

रेलवे दोहरीकरण, विद्युतीकरण आदि कार्यों की जानकारी लेते हुए उन्होंने और तीव्र गति से कार्य करने का निर्देश दिया। कहा कि मार्च 2022 तक 44 किमी. दोहरीकरण का सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। कार्यदायी संस्था को दिसंबर 2021 तक सभी कार्य पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने नवनिर्मित रेलवे स्टेशन व अन्य स्थलों का स्थलीय निरीक्षण कर आवश्यक सुझाव दिए। इससे पूर्व उन्होंने सिंगरौली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर वहां के विकास कार्यों की जानकारी ली। शक्तिनगर से डीआरएम सड़क मार्ग द्वारा रेणुसागर पावर डिविजन भी गए। डीआरएम के साथ सीनियर डीएसओ एके राय, सीनियर डीसीएम एके पांडेय, मुख्य अभियंता सिविल आरके सिन्हा एवं डीपीओ, डीपीइ, डीइएन, डीएससीइ समेत धनबाद मंडल के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

डीआरएम को ज्ञापन सौंपा

सोर्ड एनजीओ की अध्यक्ष रीना सिंह व आशीष मिश्रा ने शक्तिनगर में डीआरएम को ज्ञापन सौंपा। सिंगरौली में भाजपा मंडल अध्यक्ष भूपेंद्र गर्ग एवं सिंगरौली विकास मंच के अध्यक्ष सतीश उत्पल ने ज्ञापन सौंपा। कहा कि गत एक वर्ष बंद चल रही त्रिवेणी एक्सप्रेस समेत वाराणसी इंटरसिटी, पटना लिंक एक्सप्रेस, सिंगरौली-दिल्ली, सिंगरौली-भोपाल ट्रेनों का संचालन तत्काल शुरू कराया जाए। डीआरएम ने ज्ञापन को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही ट्रेनों का संचालन करने का आश्वासन दिया।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस