Move to Jagran APP

Lockdown पूर्वांचल में पहले दिन बंटा गरीबों को मुफ्त राशन, कई जगहों पर नेटवर्क नहीं होने से दिक्‍कत

पूर्वांचल के जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की संचालित सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानों पर लॉकडाउन में गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न मुहैया कराया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 07:30 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:48 PM (IST)
Lockdown पूर्वांचल में पहले दिन बंटा गरीबों को मुफ्त राशन, कई जगहों पर नेटवर्क नहीं होने से दिक्‍कत
Lockdown पूर्वांचल में पहले दिन बंटा गरीबों को मुफ्त राशन, कई जगहों पर नेटवर्क नहीं होने से दिक्‍कत

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल के जिलों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली की संचालित सरकारी सस्ते गल्ले के दुकानों पर लॉकडाउन में गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न मुहैया कराया गया। पहले दिन बुधवार को राशन कार्डधारकों में निश्‍शुल्क राशन का वितरण किया गया। कई जगहों पर नेटवर्क काम नहीं करने से लोगों को परेशानी हुई। वितरण में किसी भी प्रकार की धांधली एवं लापरवाही न हो इसलिए अधिकारी भी चक्रमण करते रहे। इस दौरान अधिकारियों ने शरीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करने पर जोर दिया। साथ ही कहा कि दुकानों पर हाथ धोने के लिए साबुन आदि की व्यवस्था की जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

loksabha election banner

 

महीने की पहली तारीख को उपभोक्ताओं के लिए राशन की दुकानों से खाद्यान्न देने का आदेश हुआ। इस दौरान कहीं दाम को लेकर तो कहीं निश्शुल्क वितरण और घटतौली को लेकर शिकायतें हुईं। हालत यह हो गई कि सारनाथ क्षेत्र के पुलकोहना राशन की दुकान बंद होने से को लेकर कार्डधारकों ने हंगामा कर दिया।

पुलकोहना में उपभोक्ता सुबह छह बजे से ही पहुंचने लगे। सभी ने 11 बजे तक कोटेदार का इंतजार किया। तब भी वह नहीं आया तो हंगामा कर दिया। हंगामा की सूचना पर आपूर्ति इंस्पेक्टर सिम्मी जायसवाल पहुंचे और कोटेदार को बुलाकर दुकान खुलवाई तब जाकर लोग शांत हुए। डीएसओ दीपक वाष्र्णेय ने कोटेदार को निर्देश दिया कि जब तक सभी कार्डधारकों को राशन देने के बाद ही दुकान खुली रखें। इस दौरान दुकानों पर सैनिटाइजर की व्यवस्था देखने को नहीं मिली। कुछ स्थान पर साबुन रखा था। कुछ स्थान पर पानी ही नहीं था। सेवापुरी में सभी 98 दुकानों पर कार्डधारकों को खाद्यान्न वितरित किया गया।

कोटेदार की मशीन खराब

सारनाथ के बुद्धा नगर कालोनी और बरईपुर की राशन की दुकान पर कार्ड धारकों की भीड़ लगी थी। लेकिन ई-पास मशीन का सर्वर खराबी के चलते गंज के अधिकांश कार्डधारकों को खाद्यान्न नहीं मिल पाया। 

खाद्यान्न वितरण के साथ ही दूरी बनाने की दिलाई गई शपथ

वैश्विक महामारी के दृष्टिगत शासन द्वारा जनता को राहत पहुंचाने के लिए अनेकों प्रकार के निर्णय लिए जा रहे हैं। सोमवार को शासन के निर्देश पर खाद एवं रसद विभाग द्वारा अंत्योदय कार्ड धारकों को निश्‍शुल्क 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निर्धारित दर पर गेहूं तथा चावल वितरित किया गया।

ग्रामप्रधान ने जमा की धनराशि

ग्रामपंचायत रमना में सरकारी रूप में निश्शुल्क राशन पाने से वंचित रह गये पात्र गृहस्थी के राशन कार्डधारकों के राशन का पूरा पैसा प्रधान अमरनाथ यादव ने कोटेदार के यहां जमा किया। प्रधान पुत्र संजय ने बताया कि 2134 यूनिट का धनराशि 32010 रुपया जमा कराकर निश्शुल्क राशन वितरण शुरू करवाया।

प्रति पांच यूनिट की दर से मिले खाद्यान्न

रामनगर : पालिका अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बुधवार को बिना कार्ड वालों के लिए खाद्यान्न उपलब्ध कराने को जिला पूर्ति अधिकारी को पत्र लिखा है। अध्यक्ष ने कहा कि मजदूरों, छोटे दुकानदारों, ट्राली चालक, ठेला चालक, छोटे-छोटे पटरी के दुकानदारों आदि के सामने समस्या खड़ी हो गई है। उन्होंने कहा नगर में इस तरह के लगभग 2500 लोग हैं। खाद्यान्न अनुपलब्धता की समस्या के दृष्टिगत उक्त लोगों के लिए प्रति पांच यूनिट की दर से खाद्यान्न उपलब्ध कराने की मांग की गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.