Move to Jagran APP

गाजीपुर में एक ही नाम, पते व खाते के मिले चार शिक्षक, विभागीय जांच शुरू

एक ही नाम पता पैन व एकाउंट नंबर के चार शिक्षक मिले हैं जो गाजीपुर सहित चार अलग-अलग जिलों में कार्यरत हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2020 10:01 AM (IST)
गाजीपुर में एक ही नाम, पते व खाते के मिले चार शिक्षक, विभागीय जांच शुरू
गाजीपुर में एक ही नाम, पते व खाते के मिले चार शिक्षक, विभागीय जांच शुरू

गाजीपुर, जेएनएन। चर्चित अनामिका शुक्ला जैसा प्रकरण अब गाजीपुर में भी सामने आया है। एक ही नाम, पता, पैन व एकाउंट नंबर के चार शिक्षक मिले हैं जो गाजीपुर सहित चार अलग-अलग जिलों में कार्यरत हैं। वहीं दो शिक्षक ऐसे मिले हैं जिनका नाम पता तो अलग-अलग है लेकिन पैन कार्ड एक ही है। विभाग ने अब इन सबकी जांच शुरू कर दी है। उनके शैक्षिक प्रमाण पत्रों को सत्यापित करने के लिए संबंधित बोर्ड को भेजे गए हैं। वहीं चारों जिलों के जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भी आपस में वार्ता कर इसकी समीक्षा करने में लगे हुए हैं।

loksabha election banner

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का अनामिका शुक्ला प्रकरण सामने आने के बाद शासन के निर्देश पर जिले में भी शिक्षकों की पुरानी फाइलें खंगाली जा रही हैं। इस दौरान छह शिक्षक ऐसे मिले हैं जिनका दस्तावेज एक दूसरे से मेल खा रहा है। चार तो ऐसे हैं कि उनका नाम, पता, पैन कार्ड व बैंक खाता तक एक ही है। हालांकि यह चारों शिक्षक अलग-अलग जिलों गाजीपुर के अलावा बाराबंकी, भदोही व देवरिया में तैनात हैं। वहीं दो ऐसे शिक्षक मिले हैं जिनका नाम व पता तो अलग-अलग है लेकिन पैन कार्ड एक ही है। इसमें से एक शिक्षक गाजीपुर तो दूसरा भदोही में तैनात है।  प्रथम ²ष्टया ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उक्त चारों शिक्षक एक ही व्यक्ति के दस्तावेज पर नौकरी कर रहे हैं, और एक ही पैन कार्ड वाला मामला भी कुछ ऐसा ही है। यह प्रकरण सामने आने के बाद विभागीय अधिकारियों को सांप सूंघ गया है। आनन-फानन उनके शैक्षिक प्रमाण पत्रों की बोर्ड के द्वारा सत्यापन कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जांच पूरी होने तक उनके वेतन आहरण पर भी रोक लगा दी गई है।

जांच में प्रथम दृष्टया चार शिक्षक ऐसे मिले हैं जिनका नाम, पता व बैंक खाता नंबर एक ही है

जांच में प्रथम दृष्टया चार शिक्षक ऐसे मिले हैं जिनका नाम, पता व बैंक खाता नंबर एक ही है। यही नहीं दो शिक्षकों का पैन कार्ड भी एक ही है। इन सभी की जांच हो रही है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- श्रवण कुमार, बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.