Move to Jagran APP

वाराणसी में आधी रात को गाजीपुर- प्रयाग डेमू ट्रेन की एक बोगी में धमाके से चार यात्री जख्‍मी

वाराणसी के लोहता में गाजीपुर- प्रयाग डेमू ट्रेन में शुक्रवार की आधी रात एक बोगी में उस समय हड़कंप मख्‍ गया जब बोगी में धमाका हो गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 09:50 AM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 10:11 PM (IST)
वाराणसी में आधी रात को गाजीपुर- प्रयाग डेमू ट्रेन की एक बोगी में धमाके से चार यात्री जख्‍मी
वाराणसी में आधी रात को गाजीपुर- प्रयाग डेमू ट्रेन की एक बोगी में धमाके से चार यात्री जख्‍मी

वाराणसी/गाजीपुर, जेएनएन। गाजीपुर-प्रयाग डेमू ट्रेन में शुक्रवार आधी रात एक बोगी में उस समय हड़कंप मच गया जब वाराणसी के लोहता सेक्शन के बीच एक बोगी में जोरदार धमाका हो गया। धमाका हालांकि कम तीव्रता का था मगर इस हादसे में चार यात्री जख्मी हो गए जिनको रात में ही मण्डलीय अस्पताल में भर्ती कराया गया गया। सभी घायलों काे सुबह उपचार के बाद उनके घर भेज दिया गया। वहीं हादसे के बाद रेलवे प्रशासन और जांच सुरक्षा जांच टीम ट्रेन में इस धमाके की जांच में जुट गई है।

loksabha election banner

दूसरी ओर गाजीपुर में तड़के ट्रेन पहुंची तो सुरक्षा बलों ने भी ट्रेन का जायजा लिया। वहीं सुबह ही ट्रेन की दुर्घटनाग्रस्त बोगी की जांच के लिए फॉरेंसिक टीम औड़िहार पहुचीं और औड़िहार स्टेशन पर खड़ी बोगी की जांच पड़ताल की। इस दौरान टीम ने साक्ष्‍यों का अवलोकन करने के साथ ही सैंपल भी लिया है। हालांकि ट्रेन में आपसी विवा‍द को लेकर भी यह धमाका किए जाने की आशंका जाहिर की जा रही है।

वहीं वाराणसी में रेलवे सुरक्षा एजेंसी का दावा है कि आपसी रंजिश में मारपीट के बाद बाहर से किसी ने विस्फोटक फेंक दिया होगा। हालांकि विस्फोटक के प्रकार की पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है। वहीं जीआरपी वाराणसी ने रेलवे एक्ट की धारा 150, 151, 152 और 1आइपीसी 307 के तहत मामला पंजीकृत करके जांच शुरू कर दिया है। वहीं दोपहर में पुलिस अधीक्षक जीआरपी मनोज कुमार झा ने बताया कि प्रथम दृष्‍टया जांच में आतिशबाजी वाले पटाखे का उपयोग होने की जानकारी ही सामने आई है।

 

प्रयागराज से चलकर गाजीपुर सिटी जाने वाली गाड़ी संख्या- 75116 डेमू ट्रेन की बोगी में आधी रात को धमाका होने के बाद अफरातफरी मच गई। देर रात एक बजे कैंट स्टेशन के आउटर में हुई इस घटना में चार यात्री घायल हो गए। सनसनीखेज वारदात से पूरे रेल महकमे में हड़कंप मच गया। रेलवे सुरक्षा एजेंसियों ने घायलों को रात में ही कबीरचौरा स्थित मण्डलीय अस्पताल में भर्ती कराया। सुरक्षा बलों ने मौके से मिले अवशेषों का नमूना भी लिया। वहीं सह यात्री की तहरीर पर जीआरपी ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया।

गाजीपुर के रहने वाले मोहम्मद आरिफ, जयहिंद कुशवाहा, गोविंद कुशवाहा और अजय यादव प्रयागराज से गाजीपुर जा रहे थे। लोहता स्टेशन से चलने के बाद ट्रेन रात एक बजे कैंट स्टेशन के आउटर पर खड़ी हो गई। प्रत्यक्षदर्शी रवि सिंह के अनुसार इंजन से पांचवी बोगी संख्या- 22414 की खिड़की पर तेज धमाका हुआ। हादसे के बाद पूरी बोगी में धुंआ - धुंआ हो गया। इसकी सूचना पुलिस कंट्रोल को दी गई। चंद मिनटों में आरपीएफ, जीआरपी और जिला पुलिस की टीम घटना स्थल पर पहुंची। हादसे में घायल यात्रियों को मण्डलीय अस्पताल लाया गया। हालांकि घायल लोगाें की स्थिति ठीक होते ही सुबह सभी को छोड़ दिया गया।

इधर रात में ही सुरक्षा दस्‍ते ने ट्रेन की हर बोगी को काफी सजगता से खंगाला। वहीं रात में ही यात्रियों ने बताया कि मौके पर एल्युमिनियम और कांच के टुकड़े बिखरे हुए मिले। हालांकि सह यात्री रवि सिंह की तहरीर पर कैंट जीआरपी ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। क्षेत्राधिकारी जीआरपी अखिलेश सिंह ने बताया एफआईआर दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है। फॉरेंसिक टीम की ओर से रिपोर्ट आने के बाद ही स्‍पष्‍ट हो सकेगा कि आखिर यह धमाका कैसे हुआ।

जांच गाजीपुर जिले में

गाज़ीपुर-प्रयाग डेमू ट्रेन विस्फोट के बाद दुर्घटनाग्रस्त बोगी की जांच के लिए एक टीम औड़िहार स्‍टेशन सुबह पहुंच गई। फोरेंसिक टीम ने इस दौरान औड़िहार स्टेशन पर खड़ी बोगी का गहनता से जांच किया। इस दौरान वाराणसी कैट के सीओ अखिलेश राय, रामनगर फोरेंसिक टीम के केपी सिंह, गाज़ीपुर पुलिस फोरेंसिक टीम, मो. अजहर हुसैन के नेतृत्व में, पीडीएस टीम विकास मिश्रा के नेतृत्व में डेढ़ घण्टे तक बोगी की जांचकर सैम्पल इकठ्ठा किया। इस दौरान धमाका जिस जगह हुआ वहां से कुछ नमूने साथ ले गये। फोरेंसिक टीम के जाने के बाद आरपीएफ निरीक्षक नरेश मीना ने ट्रेन से अलग की गई इस बोगी को आगे जांच के लिए सील कर दिया। वहीं मौके पर डाग्‍ स्‍क्‍वायड भी पहुंचा और आवश्‍यक कार्रवाई के दौरान काफी सतर्कता भी बरती गई। गाजीपुर जनपद के जंगीपुर और मरदह क्षेत्र से इस हादसे में दो लोगों के घायल होने की सूचना रेलवे की ओर से दी गई है।

त्‍योहार पर अतिरिक्‍त सुरक्षा

होली को देखते हुए रेलवे सुरक्षा के लिए तमाम उपाय अपना रहा है। अमूमन धमाका होने पर इले‍क्‍ट्रॉनिक उपकरणों पर भी आशंका होती है मगर यात्रियों द्वारा एल्‍युमिनियम और कांच के टुकडे मिलने की जानकारी के बाद टीम सघनता से जांच कर रही है। चूंकि पीएम के संसदीय क्षेत्र में यह ट्रेन में धमाका हुआ है लिहाजा सुरक्षा बलों के लिए भी यह किसी चुनाैती से कम नहीं है। हालांकि औडिहार स्‍टेशन पर बोगी की जांच फॉरेंसिक टीम सुबह से ही कर रही है लिहाजा जांच रिपोर्ट आने के बाद ही धमाके को लेकर वस्‍तुस्थिति स्‍पष्‍ट हो सकेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.