Move to Jagran APP

Coronavirus Update Varanasi में चार और पाॅजिटिव केस आया सामने, जिले में संक्रमितों की संख्‍या 68

वाराणसी में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले। वाराणसी में एक्टिव कोराेनावायरस केस की संख्‍या 68 हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 04:31 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 10:00 AM (IST)
Coronavirus Update Varanasi में चार और पाॅजिटिव केस आया सामने, जिले में संक्रमितों की संख्‍या 68
Coronavirus Update Varanasi में चार और पाॅजिटिव केस आया सामने, जिले में संक्रमितों की संख्‍या 68

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले। नगर निगम पोस्ट ऑफिस के कर्मचारी के परिवार के दो सदस्य और दो पॉजिटिव सिगरा निवासी अधिवक्ता के सम्पर्क में आये दो लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले हैं। वाराणसी में एक्टिव कोराेनावायरस केस की संख्‍या 68 हो गई।

loksabha election banner

शहर में एक तरफ कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है लेकिन जनता जिस तरह लापरवाही बरत रही, हालात और बिगड़ते जाएंगे। मंगलवार को वाराणसी में चार और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। कोरोना पॉजिटिव की संख्या अब 68 पहुंच चुकी है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि केजीएमयू लखनऊ से तीन दो दिन बाद 85 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। चार केस पॉजिटिव मिले हैं जबकि 81 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव है।

पॉजिटिव केस में सिगरा पोस्ट आफिस में कार्यरत कर्मचारी के परिवार के दो सदस्य और काजीपुरा खुर्द सोनिया के अधिवक्ता के दो किरायेदार हैं। जहां कोरोना पॉजिटिव मिले हैं, वह एरिया पहले से ही हॉटस्पाट में शामिल है। रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम एंबुलेंस के साथ उनके घर पहुंची और चारों को सुरक्षा - व्यवस्था के बीच डीडीयू अस्पताल ले जाकर आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया।

जनपद में 54 एक्टिव केस

चार और कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में अब कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके लोगों की संख्या 68 पहुंच गई है। संक्रमण के चलते गंगापुर के एक कारोबारी की मौत हो चुकी है जबकि 13 मरीज स्वस्थ्य हो चुके हैं। वर्तमान में वाराणसी में एक्टिव केस की संख्या 54 हो गई है।

85 की रिपोर्ट आई, 154 का इंतजार

एक मई से तीन मई के बीच स्वास्थ्य विभाग ने 283 नमूने कोरोना से संबंधित जांच के लिए केजीएमयू लखनऊ भेजे थे। दो मई के 87 नमूने थे जिसमें से 85 की रिपोर्ट मंगवार को मिली। दो मई के दो नमूने, एक मई के 45, और तीन मई के 151 नमूनों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। दो मई के एकत्रित 87 सैंपल में सिगरा के कोरोना पॉजिटिव केस से जुड़े कांटैक्ट ट्रेसिंग के 52, ईएसआईसी फ्लू ओपीडी के के 15 और बीएचयू से जुड़े 20 सैंपल थे।

पुलिस की यारी पड़ी भारी, घर तक ले गए कोरोना 

25 अप्रैल को जब नगर निगम चौकी प्रभारी समेत सात पुलिसकर्मी कोरोना वायरस की चपेट में आए तो महकमे में हड़कंप मच गया। संक्रमित पुलिकर्मियों की संख्या धीरे-धीरे 11 तक पहुंच गई। कांटैक्ट ट्रेसिंग के तहत जब नगर निगम चौकी के समीप स्थित पोस्ट आफिस के एक कर्मचारी की 30 अप्रैल को रिपोर्ट पॉजिटिव निकली तो पोस्ट आफिस में खलबली मच गई। पता चला कि नगर निगम चौकी पर तैनात पुलिसकर्मियों के साथ पोस्ट आफिस के कर्मचारी ने लॉकडाउन के बीच दावत उड़ाई थी। दावत में ही पुलिसकर्मियों ने उसे कोरोना दिया जिसे लेकर वह घर चले आए। वायरस की चपेट में आए पोस्ट आफिस के कर्मचारी की पत्नी व बेटे की रिपोर्ट भी अब पॉजिटिव निकल आई है। कर्मचारी के घर-मुहल्ले से लेकर पूरे डाक विभाग में बेचैनी है।

अधिवक्ता के किरायेदारों को भी लपेटा 

सिगरा थाना क्षेत्र के काजीपुरा खुर्द के रहने वाले अधिवक्ता के दो किरायेदारों की कोरोना जांच से संबंधित रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। किरायेदारों की रिपोर्ट आने के बाद आसपास के घर वाले दहशत के साये में हैं। स्वास्थ्य विभाग अब अधिवक्ता के किरायेदारों के संपर्क में आए लोगों के नमूने जुटाना शुरू कर दी है।

कहां से मिला कोरोना, रहस्य बरकरार

स्वास्थ्य विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती बनकर उभरे हैं नगर निगम चौकी प्रभारी, मड़ौली निवासी दवा कारोबारी और सिगरा थाना क्षेत्र के रहने वाले अधिवक्ता। ये तीनों ही किसके संपर्क में आने से कोरोना वायरस की चपेट में आए, अभी तक इसका पता नहीं लग पाया है। दावा है कि दवा कारोबारी राहत सामग्री बांटते समय या फिर दुकान पर ग्राहकों के संपर्क में आने से कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ। स्वास्थ्य विभाग अभी तक पता नहीं लगा पाया कि कारोबारी किससे संक्रमित हुआ। नगर निगम चौकी प्रभारी के चलते थाने व चौकी से जुड़े अन्य लोग संक्रमित हुए लेकिन चौकी प्रभारी किसके संपर्क में आकर वायरस का शिकार हुए, अभी पता नहीं चल सका। सिगरा के काजीपुरा खुर्द सोनिया के रहने वाले अधिवक्ता की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है इसके बावजूद वह कोरोना से संक्रमित हुए और दो अन्य को कर चुके। यह सोचकर ही रूह कांप रही कि इन तीनों के संपर्क में आकर अब तक 28 लोग संक्रमित हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.