Move to Jagran APP

Weather Conditions पूर्वांचल में कोहरे का असर, मौसम की अंगड़ाई ने किसानों की बढ़ा दी चिंता

पूर्वांचल में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। मंगलवार को बरसात के बाद बुधवार को मौसम का हाल ठीक नहीं है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 01:19 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 01:19 PM (IST)
Weather Conditions पूर्वांचल में कोहरे का असर, मौसम की अंगड़ाई ने किसानों की बढ़ा दी चिंता
Weather Conditions पूर्वांचल में कोहरे का असर, मौसम की अंगड़ाई ने किसानों की बढ़ा दी चिंता

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में मौसम ने एक बार फिर से करवट बदली है। मंगलवार को बरसात के बाद बुधवार को मौसम का हाल ठीक नहीं है। पानी तो नहीं बरसा लेकिन ठंड बढ़ गई है। बुधवार की सुबह ग्रामीण इलाके में घने कोहरे का असर दिखा। विगत दिनों ठंड में काफी कमी हुई थी। तापमान बढ़ने लगा था लेकिन एक बार पुन: तापमान कम हुआ है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 24.06 व न्यूनतम 15.07 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले दो दिन तक मौसम के ऐसे ही बने रहने की संभावना है।

loksabha election banner

कोहरे का असर, वाहनों की रफ्तार हुई कम

पूर्वांचल में दो दिनों तक रुक-रुक हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण मौसम में बदलाव आया है। बुधवार की सुबह ग्रामीण इलाके में घने कोहरे का असर दिखा। इस वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। कोहरे के कारण वाहनों की रफ्तार काफी कम रही।

बारिश को लेकर सतर्क रहने का सुझाव

मौसम वैज्ञानिक अब भी बारिश को लेकर सतर्क रहने का सुझाव दे रहे हैं। बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खिंच गई है। किसानों का कहना है कि यदि अब बारिश होती है तो सब्जियों की खेती के साथ सरसों को भी नुकसान होगा। पिछले दिनों हुई बारिश ने भी फसलों को काफी क्षति पहुंचाई थी। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

फसलों को जबरदस्त नुकसान

बिन मौसम बारिश से रबी की फसलों को जबरदस्त नुकसान हुआ है। जिले में पिछले तीन दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश से खेतों में पानी भर गया। वहीं कई जगहों पर ओलावृष्टि होने से किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। तेज बरसात ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। इसको लेकर किसानों में चिंता देखी जा रही है। मंगलवार की सुबह कई क्षेत्रों में बारिश व ओलावृष्टि के कारण कारण सरसों, मसूर, अरहर, चना की फसल को सर्वाधिक क्षति हुई। वहीं आलू की फसल को भी व्यापक क्षति हुई है। इसके अलावा हवा चलने से कई जगहों पर गेहूं की फसल खेतों में लेट गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.