Move to Jagran APP

मौसम : धुंध और कोहरे का साया पूर्वांचल तक आया, ठंड से तीन लोगों की मौत

सुबह पूर्वांचल धुंध व कोहरे की जद में नजर आया, हालांकि यह स्थिति गांवों और हाइवे पर अधिक रही मगर शहरों से कोहरे का अहसास भर हुआ और दिन होते ही छंट भी गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 06:05 PM (IST)
मौसम : धुंध और कोहरे का साया पूर्वांचल तक आया, ठंड से तीन लोगों की मौत
मौसम : धुंध और कोहरे का साया पूर्वांचल तक आया, ठंड से तीन लोगों की मौत

वाराणसी, जेएनएन। समूचे पूर्वांचल में सोमवार की सुबह कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई। गांवों गलियों और कस्‍बों की सुबह धुंध और कोहरे की जद में नजर आया। हालांकि यह स्थिति गांवों और हाइवे पर अधिक रही मगर शहरों से कोहरे का अहसास भर हुआ और दिन होते ही छंट भी गया। इस दौरान अाबादी से बाहर इलाकों में कोहरे का साया रहा और वाहन चालक लाइट जलाकर रेंगते नजर आए। कोहरे का सर्वाधिक असर सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली आदि जिलों में सर्वाधिक रहा। दूसरी ओर कई जिलों में न्‍यूनतम पारा दस डिग्री से नीचे आने से ठंड का व्‍यापक असर दिखने लगा है।

prime article banner

 

पहाड़ी क्षेत्रों में अधिक कोहरा : सोनभद्र में जनवरी से पहले धुंध और कोहरे ने जनपद की रफ्तार को धीमी कर दी है। जाड़े ने लोगों की दिनचर्या को बदल दिया है। ठंड के कारण बढ़ते कोहरे ने सड़कों पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार भी धीमी कर दी है सुबह 6:00 बजे से 7:00 बजे के बीच कोहरे की चादर इतनी घनी हो जा रही है कि सड़कों पर चलने वाले वाहन अपनी सबसे मंद गति से चल रहे हैं। वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बार ठंड पहले की अपेक्षा कुछ ज्यादा ही जल्दी आ गई है जिस कारण नगरों में अभी कहीं अलाव की व्यवस्था नहीं हो सकी है।

ठंड से बढ़ी दुश्‍वारी : जाड़े में गरीब एवं मध्यम वर्गीय लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रिक्शा चालक हो या सड़कों पर रहने वाले झोपड़ियों में लोग गरीबों को ही ठंड का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। किसानों को भी इससे खासी मशक्कत हो रही है। खड़ी फसलों पर भी ठंड और कोहरे का खतरा मंडराने लगा है। किसानों का कहना है कि अगर आलम यही रहा तो ठंड के कारण उनकी फसलों पर पाला पड़ने की आशंका है जिससे खड़ी फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। वहीं स्कूल जाने वाले बच्चों को भी इससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

ठंड से किसान की मौत : अाजमगढ़ में बिलरियागंज थाना क्षेत्र के पटवध कौतुक ग्राम सभा में सोमवार सुबह गेहूं की फसल की सिंचाई करने गए रविन्द्र सरोज 55 वर्ष पुत्र कल्लू सरोज की ठंड लगने से मौत हो गई परिवार वाले बता रहे थे कि रविन्द्र सरोज सुबह लगभग 5:00 बजे पटवध सिवान में अपने ट्यूबेल से गेहूं की सिंचाई करने गए थे सुबह लगभग 6:00 बजे गांव के ही कुछ लोग खेत की तरफ जा रहे थे तो उन्होंने देखा कि रविन्द्र सरोज अपने खेत में अचेत अवस्था में गिरा पड़ा हुआ है। उसे गांव के लोगों द्वारा चारपाई पर लादकर घर ले आया गया और परिवार वालों द्वारा आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलरियागंज ले आया गया। जहां पर डॉक्टरों द्वारा रविन्द्र सरोज को मृत घोषित कर दिया गया। रविन्द्र सरोज पेशे से किसान है जिसके तीन पुत्र और दो पुत्रियां है जिनमे से एक पुत्र और एक पुत्री का विवाह हुआ है। रविन्द्र सरोज की मृत्यु से परिवार वालो का रो रो कर बुरा हाल है।

ठंड से अधेड़ की मौत, परिवार में कोहराम : औराई, भदोही क्षेत्र के सरौली गांव में सोमवार की सुबह गेंहू की बोआई कर घर पहुंचते ही अधेड़ की ठंड लग गई। जब तक परिवार के लोग कुछ समझते तब तक उसकी मौत हो गई। किसान की मौत से परिवार में कोहराम मचा हुआ है। औराई थानाक्षेत्र के सरौली गांव निवासी मिठाई लाल बिंद (55) बटाई पर लेकर खेती कर अपने परिवार का भरणपोषण करते थे। परिजनों का कहना है कि वह सोमवार को सुबह आठ बजे गांव क सिवान में स्थित खेत में गेंहू की बोआई करने गए थे। एक घंटे बाद बोआई कर घर लौटे तो ठंड लगने से वह अचेत होकर दरवाजे पर ही गिर गए। परिवार के लोग जब तक समझ पाते तब तक उसकी मौत हो गई थी।

ठंड से किशोर की मौत : जौनपुर के रामपुर में ठंड लगने से 16 वर्षीय मनोज कुमार की मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक मनोज की रविवार रात अचानक तबीयत खराब हो गई। पास के अस्पताल में दिखाने पर डॉक्टरों ने ठंड लगने की बात कह किसी अन्य अस्पताल में दिखाने की बात कही, जिस पर घरवाले उसे लेकर भदोही जा रहे थे। हालांकि रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। इकलौते पुत्र को खोने के बाद मां का रो-रोकर बुरा हाल है। पिता भुवाल पाल के मुताबिक रात में मनोज ने पेट में तेज दर्द की शिकायत की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.