Move to Jagran APP

Flood in Poorvanchal : सरयू नदी पूर्वांचल में खतरे के निशान से ऊपर, अन्‍य नदियों का जलस्‍तर स्थिर

पूर्वांचल में पर्याप्‍त बारिश बीते दिनों न होने की वजह से नदियों का जलस्‍तर भी प्रभावित हुआ है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 12:25 PM (IST)
Flood in Poorvanchal : सरयू नदी पूर्वांचल में खतरे के निशान से ऊपर, अन्‍य नदियों का जलस्‍तर स्थिर
Flood in Poorvanchal : सरयू नदी पूर्वांचल में खतरे के निशान से ऊपर, अन्‍य नदियों का जलस्‍तर स्थिर

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल में पर्याप्‍त बारिश बीते दिनों न होने की वजह से नदियों का जलस्‍तर भी प्रभावित हुआ है। नदियों के कम होतेे जलस्‍तर के बीच तटवर्ती इलाकों में कटान भी तेजी से हो रहा है। मंगलवार की सुबह आठ बजे केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार सरयू में जहांं नदी खतरा बिंदु से ऊपर है वहीं गंगा नदी का जलस्‍तर स्थिर बना हुआ है।

loksabha election banner

बलिया और मऊ जिले में सरयू नदी में जलस्‍तर कम होने के बाद भी इस समय खतरे के निशान से लगभग 14 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है। हालांकि सरयू नदी में आने वाले कुछ घंटों में बढाव की स्थिति देखने को मिल सकती है। कम होता जलस्‍तर तटवर्ती इलाकों मेें कटान भी कर रहा है जिसकी वजह से खेेेेती किसानी भी प्रभावित हो रही है। कई किसानों ने कटान से फसलों के चौपट होने और पूर्वांचल में निचले इलाकों में पानी भरने से फसल में सड़न भी पैदा होने की उम्‍मीद जाहिर की है। मौसम का रुख अब बारिश के अनुकूल होने और पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश के बाद नदियोंं का जलस्‍तर बढ़ने की पूरी उम्‍मीद हैैै। ऐसे मेें पूर्वांचल में आने वाले पखवारे में नदियों का रुख तल्‍ख भी हो सकता है। पूर्व में वाराणसी जिले की कई कालोनियां वरुणा और गंगा के पानी की जद में आ चुकी हैं।       

मीरजापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा नदी का जलस्‍तर इस समय स्थिर है। जबकि रिहंद और बाण सागर बांध के जलस्‍तर में लगातार बढाव का रुख जारी है। जबकि सरयू के जलस्‍तर में नेपाल से एक बार फ‍िर बढोतरी शुरू हो गई है। इसकी वजह से अभी जो घटाव का रुख है वह महज कुछ घंटों तक ही रहने की उम्‍मीद है।इसके बाद दोबारा जलस्‍तर में वृद्धि दर्ज की जाएगी। जबकि जौनपुर में गोमती और आजमगढ़ में तमसा का जलस्‍तर स्थिर बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.