Move to Jagran APP

वाराणसी में दो मीटर तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, बदला गंगा आरती स्‍थल Varanasi news

सबसे बड़ी नदी गंगा में बीते तीन दिनों में दो मीटर तक जलस्‍तर बढ़ गया है। इन दिनों में गंगा का जलस्तर खतरे का निशान छूने को तैयार नजर आ रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 05:55 PM (IST)Updated: Tue, 06 Aug 2019 07:16 PM (IST)
वाराणसी में दो मीटर तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, बदला गंगा आरती स्‍थल Varanasi news
वाराणसी में दो मीटर तक बढ़ गया गंगा का जलस्तर, बदला गंगा आरती स्‍थल Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। पहाड़ों पर लगातार बारिश होने से मैदानी इलाकों में नदियों में बढ़ाव दर्ज किया जा रहा है। पूर्वांचल में गंगा, सरयू (घाघरा), तमसा, वरुणा, सोन और कर्मनासा आदि प्रमुख नदियां हैं। हालांकि इसके अलावा कई अन्‍य पहाडी नदी आैर नाले सोनभद्र, मीरजापुर और चंदौली जिले में आती हैं जो बरसात के ही दिनों में अपने अस्तित्‍व में नजर आती हैं।

loksabha election banner

अब गंगा का जलस्‍तर काशी के लिए चिंता का विषय बन गया है। गंगा के जलस्‍तर में बढोतरी होने से दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली दैनिक गंगा आरती का स्थान दोबारा परिवर्तित किया गया है। गंगा सेवा निधि संस्‍था की ओर से होने वाली नैत्यिक गंगा आरती के पूर्व के स्थान पर जलस्‍तर बढ़ने से यह परिवर्तन हुआ है। आगे जलस्‍तर और भी बढ़ता रहा तो गंगा आरती का स्‍तर और ऊपर किया जाएगा। 

वहीं सबसे बड़ी नदी गंगा में बीते तीन दिनों में छह फिट तक जलस्‍तर बढ़ गया है। इन दिनों में गंगा का जलस्तर खतरे का निशान छूने को तैयार नजर आ रहा है। हालांकि अभी यह स्‍तर खतरे के निशान से काफी नीचे है मगर बीते कुछ वर्षों में गंगा अपने पाटों को छोड़कर कई बार शहर का रुख कर चुकी हैं। गंगा के शहर में प्रवेश करने से लंका सहित कई इलाके अक्‍सर बाढ़ में डूब जाते हैं।

हालांकि अभी खतरा तो नहीं है मगर जिस तरह प्रतिदिन गंगा के जलस्‍तर में लगातार बढोतरी हो रही है उससे उम्‍मीद है कि अगले चौबीस घंटों में गंगा के जलस्‍तर में बढोतरी से गंगा आरती का स्‍थल और भी बदलने की जरूरत पड़े। गंगा में उफान के बीच अब भी नौका संचालन होने से पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए प्रशासन भी शीघ्र गंगा में नौका विहार पर रोक लगा सकती है। वहीं गंगा में जल पुलिस को भी हालात देखते हुए अलर्ट कर दिया गया है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.