Move to Jagran APP

वाराणसी में यातायात नियमों के उल्लंघन पर पांच टीमें करेंगी कार्रवाई, ट्रैफिक पुलिस ने चालान प्रक्रिया को तकनीक से जोड़ा

कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने तकनीक को चालान प्रक्रिया से जोड़ा है। इस क्रम में यातायात पुलिस बाडी वार्न कैमरा थर्मल प्रिंटर मोबाइल ब्रीथ एनलाइजर का उपयोग करते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने का खाका तैयार कर रही है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 03 Jun 2021 08:50 AM (IST)Updated: Thu, 03 Jun 2021 08:50 AM (IST)
वाराणसी में यातायात नियमों के उल्लंघन पर पांच टीमें करेंगी कार्रवाई, ट्रैफिक पुलिस ने चालान प्रक्रिया को तकनीक से जोड़ा
कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने तकनीक को चालान प्रक्रिया से जोड़ा है

वाराणसी, जेएनएन। कमिश्नरेट की यातायात पुलिस ने तकनीक को चालान प्रक्रिया से जोड़ा है। इस क्रम में यातायात पुलिस बाडी वार्न कैमरा, थर्मल प्रिंटर, मोबाइल, ब्रीथ एनलाइजर का उपयोग करते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पांच टीम बनाकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कार्रवाई करने का खाका तैयार कर रही है। यातायात पुलिस कार्रवाई के दौरान मौके पर ही वाहन चालकों का चालान व शमन शुल्क वसूल कर सकेगी। शमन शल्क की रसीद जरिए थर्मल प्रिंटर तत्काल उल्लंघन कर्ता को प्राप्त कराया जाएगा।पूर्व में हुए ई चालानों को https://echallan.parivahan.gov.in पर चेक कर निस्तारण कराया जा सकता है।

loksabha election banner

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले व यातायात पुलिस टीम की गतिविधि को बाडी वार्न कैमरा के जरिए रिकार्ड किया जाएगा। ई चालान प्रक्रिया से उल्लंघनकर्ता द्वारा की गई नियमों की अनदेखी का फोटो चालान में सुस्पष्ट रहेगा जिसे कभी भी एनआइसी की वेबसाइट पर आनलाइन देखा जा सकेगा।

इस प्रक्रिया से लाभ

प्रक्रिया लागू होने से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर नियमानुसार वैधानिक कार्रवाई की जा सकेगी। मौके पर ही वाहन चालक शमन शुल्क जमा कर सकेगा। कमिश्नरेट के अंदर उडऩ दस्ता द्वारा चालान की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी जिससे यातायात नियमों का क्रियान्वयन व यातायात व्यवस्था को सुगम व सुव्यवस्थित बनाया जा सकेगा। अपर पुलिस उपायुक्त यातायात विकास कुमार ने पुलिस टीम को निर्देश दिया है कि शमन शुल्क की रसीद तत्काल वाहन चालक को प्राप्त कराएंगे। कार्रवाई करते समय जनता से मधुर व्यवहार करेंगे।

मधुर व्यवहार संग करेंगे कार्रवाई

अपर पुलिस उपायुक्त यातायात विकास कुमार ने पुलिस टीम को निर्देश दिया है कि शमन शुल्क की रसीद वह तत्काल वाहन चालक को प्राप्त कराएगी। कार्रवाई करते समय जनता से मधुर व्यवहार भी करेगी।

ओवरलोड गाडिय़ों में काफी कमी आई

डाफी टोल प्लाजा पर इन दिनों बाहर से आने वाली ओवरलोड गाडिय़ों में काफी कमी आई है, लेकिन लोकल गाडियों की मनमानी कम नहीं हुई है। पिछले दिनों कोरोना के समय जाम पर सरकार की तरफ से आदेश हुआ था कि टोल प्लाजा पर जाम न लगे। इसके चलते ओवरलोड गाडिय़ों से दोगुना चार्ज वसूलना बंद कर दिया गया। नतीजा यह हुआ कि जरूरत से ज्यादा गिट्टी, बालू लादकर लोकल गाडिय़ां आ रहीं हैं। अब फिर से ओवरलोड का अतिरिक्त चार्ज वसूल होगा, तभी नियंत्रण लग पाएगा। मनीष कुमार ने बताया कि अब भी 300 से अधिक ओवरलोड गाडिय़ां टोल प्लाजा से गुजर रहीं हैं। टोल प्लाजा से फास्ट टैग लेन से गुजरने वाली गाडिय़ों की संख्या भी 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.