Move to Jagran APP

मीरजापुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अलग अलग स्‍थानों पर पांच की मौत, नौ लोग झुलसे Mirzapur news

हलिया थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में शुक्रवार दोपहर से गरज-चमक के साथ शुरू हुई बारिश में आकाशीय बिजली ने खूब तांडव मचाया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 12:44 PM (IST)Updated: Sat, 21 Sep 2019 12:44 PM (IST)
मीरजापुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अलग अलग स्‍थानों पर पांच की मौत, नौ लोग झुलसे Mirzapur news
मीरजापुर में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अलग अलग स्‍थानों पर पांच की मौत, नौ लोग झुलसे Mirzapur news

मीरजापुर, जेएनएन। हलिया थाना क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में शुक्रवार दोपहर से गरज-चमक के साथ शुरू हुई बारिश में आकाशीय बिजली ने खूब तांडव मचाया। शुक्रवार देर रात तक आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई। थाना क्षेत्र के भैंसोड़ बलाय पहाड़ गांव निवासी राम सजीवन (40) पुत्र राम अभिलाष सीवान में भैंस चराने गए थे कि बारिश के चलते पेड़ की छांव में जाते समय आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौके पर मौत हो गई।

loksabha election banner

हलिया थाना क्षेत्र मतवार गांव निवासी राजमणि (50) व प्रभात उर्फ सोनू गुर्जर (22) पुत्र जिलेदार गुर्जर गांव के ककरहवा सीवान में मवेशियों को चराने गए थे बारिश होने पर घर लौटते समय पेड़ की छांव में जाते समय दोनों की वज्रपात से मौके पर मौत हो गई। वहीं मतवार गांव के ही 6 लोग अपने चरने गये मवेशियों को घर वापस लाते समय पेड़ की छांव में बैठ गए और आकाशीय बिजली गिरने से आंशिक रूप से झुलस गए जिनका उपचार स्थानीय स्तर पर किया गया सभी की हालत सामान्य है।

मतवार चौकी अंतर्गत नदना ग्राम पंचायत के मझिगवां गांव निवासी राजेश (35) पुत्र राजमणि बारिश शुरू होने पर अपने घर के बरामदे में परिजनों के साथ चारपाई पर बैठे थे तभी आकाशीय बिजली राजेश के ऊपर गिर पड़ी जिसमें राजेश की मौके पर मौत हो गई वहीं पास बैठे परिजन कृष्णा व अशोक बाल बाल बच गए। थाना क्षेत्र के गुर्गी गांव निवासी गीता देवी (34) पत्नी कल्लू व प्रभावती (30) पत्नी गणेश अपने बकरियों को चराने के लिए सीवान की तरफ गई थी गरज चमक के साथ बारिश शुरू होने पर घर लौटते समय दोनों आकाशीय बिजली की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गईं, साथ ही दोनों की दस बकरियों की मौके पर मौत हो गई। परिजनों ने आनन-फानन दोनों को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हलिया पहुंचाया जहां गीता देवी की हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों ने उसे मंडलीय चिकित्सालय के लिए रेफर कर दिया जहां उपचार के दौरान शुक्रवार देर रात गीता देवी की मौत हो गई वहीं गीता को दो बेटी और एक बेटा है।

शुक्रवार देर शाम तक चले आकाशीय बिजली के तांडव से कुशियरा गांव निवासी तीजा देवी (55) पत्नी बड़कू पाल अपने घर में बैठी थी तभी घर के बगल आकाशीय बिजली गिरने से उसकी चपेट में आकर झुलस गईं। परिजनों ने देर रात प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हलिया पहुंचाया जहां उनका उपचार किया जा रहा है। रामपुर नौडिहा गांव निवासी चौरासी देवी (52) पत्नी रामनरेश पाल व अहुगी खुर्द निवासी अशमुननिशा (40) पत्नी अलाउद्दीन व गुर्गी गांव की प्रभावती आकाशीय बिजली से झुलसने पर परिजनों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हलिया पहुंचाया। हालत सामान्य होने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी अभिषेक जायसवाल ने शनिवार की सुबह अस्पताल से छुट्टी दे दी।

शनिवार सुबह हलिया थाने पर वज्रपात से मृत परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था। मृतक राजेश के पिता ने बताया कि राजेश चार भाइयों में सबसे बड़ा था राजेश को तीन बेटियां व एक बेटा है। राजेश को क्या पता था कि घर के अंदर बैठने पर भी आकाशीय बिजली अपने आगोश में ले लेगी। वहीं मतवार गांव के प्रभात उर्फ सोनू गुर्जर के पिता जिलेदार गुर्जर ने बताया कि सोनू की शादी दो वर्ष पूर्व हुई थी। तीन भाइयों में सबसे बड़े सोनू की पत्नी सीमा के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है सीमा को एक महीने की बच्ची है। मतवार गांव के ही राजमणि के तीन बेटे हैं तीनों ही बंटाई पर खेती व मजदूरी करते हैं। आकाशीय बिजली के इस कहर से क्षेत्रीय लोग भी हतप्रभ हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.