वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लोकर्पण के दूसरे दिन मंगलवार से टाउनहाल पार्किंग का संचालन सुबह आठ बजे से प्रारंभ हुआ। इसका असर आसपास की सड़कों पर लगने वाले जाम पर भी दिखा। सड़कों के किनारे वाहन कम खड़े मिले तो जाम भी कम लगा। खास यह कि पहले दिन सपाजनों ने पार्किंग सुविधा का जमकर लाभ उठाया। क्षेत्र में आयोजित सपा के कार्यक्रम को लेकर उनकी जुटान हुई थी। सभी ने गाडिय़ां खड़ी कर राहत महसूस की। हालांकि, राजनीतिक प्रतिद्वंदी भाव से उबर नहीं सके।

मोदी जी की पार्किंग..., मोदी जी की पार्किंग कर राजनीतिक खीझ मिटाई। वहीं, कई बसपा समर्थित लोगों के वाहन भी खड़े मिले। पार्किंग में पहले दिन 250 वाहन खड़े हुए। इसमें 80 फीसद चार पहिया वाहन थे। वाराणसी स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य महाप्रबंधक डा. डी वासुदेवन ने बताया कि पार्किंग की क्षमता बेहतर है। एक साथ दो सौ चार पहिया वाहन के साथ ही 150 दो पहिया वाहन खड़े हो सकता है। वाहन खड़ा करने का रेट भी तय है। चार पहिया वाहन खड़ा करने के लिए प्रति घंटा 25 रुपये देय होगा तो दो पहिया वाहन के लिए पांच रुपये रेट है। कहा कि मैदागिन चौराहा शहर के व्यस्ततम चौराहों में एक है जो श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर जैसे प्रमुख स्थानों का मुख्य मार्ग है। इस चौराहे पर पार्किंग का निर्माण निश्चित ही समस्त नगरवासियों, पर्यटक व श्रद्धालुओं को सुविधा दे रहा है।

बोले श्रद्धालु, बेहतर सुविधा : श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर व काल भैरव मंदिर में दर्शन के लिए आए श्रद्धालुओं ने पूरी व्यवस्था की सराहना की। दारानगर, कर्णघंटा व गोलदीनानाथ के व्यवसायी समेत अन्य लोगों ने अपनी दोपहिया व चार पहिया वाहन टाउनहाल पार्किग में खड़ा किया। ओडीशा से आए श्रद्धालु पीवी श्रीनिवास ने बताया की पार्किग के होने से गाड़ी खाड़ी करना सुलभ हुआ है। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के समीप यह सबसे सुव्यवस्थित पार्किंग है। गोलदीनानाथ के व्यापारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया कि दीपावली के समय आस पास के शहरों के व्यापारी भी इस क्षेत्र में आते हैं। टाउनहाल पार्किंग के शुरू होने से व्यापारियों के लिए भी अपनी गाड़ी सुरक्षित खड़ी करना आसान हो गया है।

सर्किट हाउस पार्किंग भी संचालित : सर्किट हाउस पार्किंग भी संचालित हो गई है। नगर निगम यह कार्य करा रहा है। चार पहिया वाहन का रेट 25 रुपये चार घंटा व दो पहिया वाहन का रेट 10 रुपये चार घंटे के लिए नगर निगम ने तय किया है। राजस्व विभाग के मुन्ना राम ने बताया कि पूरे दिन में 18 चार पहिया व 48 दो पहिया वाहन खड़े हुए। खास यह कि पार्किंग होने के बाद भी वहां वाहन खड़ा करने की बजाए सड़क किनारे ही वाहन खड़ा कर चले जा रहे हैं। इससे कचहरी क्षेत्र में मंगलवार को दिन में जाम भी रहा।

कमिश्नर व नगर आयुक्त ने जाहिर की खुशी : टाउनहाल पार्किंग में पहले दिन सफल संचालन को लेकर कमिश्नर दीपक अग्रवाल व नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने खुशी जाहिर की। नगर आयुक्त ने कहा कि पार्किंग की सुविधा बढऩे से नगर में जाम की समस्या से निजात मिलेगी। कहा कि गोदौलिया, सर्किट हाउस व टाउनहाल के बाद अब बेनियाबाग पार्किंग सुविधा शहर के लिए बड़ी सौगात साबित होगी।

कार्यकारिणी में आज तय होगा रेट : पार्किंग के शुल्क को लेकर आपत्ति भी है। इसे देखते हुए रेट रिवाइज किया जाएगा। बुधवार को कार्यकारिणी की बैठक में प्रस्ताव लाकर रेट पर चर्चा होगी। सदस्यों की सहमति से ही रेट रिवाइज कर तय किया जाएगा।

Edited By: Abhishek Sharma