आजमगढ़, जेएनएन। शहर कोतवाली क्षेत्र के मुकेरीगंज स्थित एक पटाखे की दुकान में रविवार की शाम अचानक आग लग गई। इस अगलगी में पांच लोगों की मौत हो गई जबकि कई अन्‍य गंभीर रूप से जख्‍मी हैं। वहीं स्‍थानीय लोगों के अनुसार हादसे में करीब दर्जन भर लोग झुलस गए थे। हादसे की जानकारी होने के बाद अग्निशमन की दो गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में मदद की। इसके बाद ही राहत और बचाव कार्य शुरु हो सका। बारुद में धमाके की वजह से मकान का एक हिस्‍सा भी गिर पड़ा जिसमें कई लोगों के दबने की आशंका जताई जा रही है। 

हादसे ने लिया व्‍यापक रुप : स्‍थानीय लोगों के मुताबिक मुकेरीगंज में कई पटाखे की दुकान व गोदाम है। एक युवक मकान में सीढ़ी पर रेलिंग की बेल्डिंग करा रहा था। उसी दौरान चिंगारी निकली और पटाखे के ढेर में जा गिरी। इससे पटाखे दगने लगे और देखते ही देखते आग ने भयावह रुप ले लिया। इस दौरान धमाके के बीच मकान का हिस्‍सा गिरने से कई लोगों के दबने की संभावना है, सभी को निकालने के लिए राहत और बचाव कार्य जारी है। स्‍थानीय लोगों के सहयोग से कई लोगों को निकालकर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

राहत और बचाव कार्य जारी : हादसे के बाद स्थानीय लोगों की मदद से पहले आग बुझाने का प्रयास किया गया और घर में झुलसे लोगों को बाहर निकाला गया। हालांकि आग का दायरा दुकान के बाद गोदाम तक फैल गया। इसके बाद पटाखे की आवाज से पूरा क्षेत्र गूंजने लगा। एक पटाखा छिटककर सामने मिठाई की दुकान में जा गिरा जिससे वहां भी भारी नुकसान हुआ। मौके पर अग्निशमन की दो गाड़ियां व चार एंबुलेंस पहुंचीं और पुलिस बल स्‍थानीय लोगों के सहयोग से फायरब्रिगेड के कर्मियों के साथ राहत और बचाच कार्य में रात तक जुटे रहे। 

Posted By: Abhishek Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप