Move to Jagran APP

वाराणसी में 16 लाख रुपये मूल्य के विदेशी मुद्रा मामले में धोखाधड़ी का एफआइआर दर्ज, दो हिरासत में

वाराणसी रामनगर थाना क्षेत्र में 16 लाख रुपये मूल्य के विदेशी मुद्रा रियाल के बदले दो लाख 60 हजार रुपये गंवा चुके प्रकाश गौड़ की तहरीर पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 08:29 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:29 PM (IST)
वाराणसी में 16 लाख रुपये मूल्य के विदेशी मुद्रा मामले में धोखाधड़ी का एफआइआर दर्ज, दो हिरासत में
वाराणसी में 16 लाख रुपये मूल्य के विदेशी मुद्रा मामले में धोखाधड़ी का एफआइआर दर्ज, दो हिरासत में

वाराणसी, जेएनएन। रामनगर थाना क्षेत्र में 16 लाख रुपये मूल्य के विदेशी मुद्रा रियाल के बदले दो लाख 60 हजार रुपये गंवा चुके प्रकाश गौड़ की तहरीर पर बुधवार को पुलिस ने चौखंभा निवासी अनिल उपाध्याय के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस अनिल उपाध्याय को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। फिलहाल रुपये लेकर भागे दोनों व्यक्तियों के बारे में हिरासत में लिये गए अनिल से कोई जानकारी मिल सकी और ना ही पुलिस की तफ्तीश में कुछ सुराग हाथ लगा।

loksabha election banner

गत माह नगर में हुई टप्पेबाजी के बाद मंगलवार को नगर में यह दूसरी घटना हुई जिसमें विदेशी मुद्रा के विनिमय के बदले जालसाजी का मामला प्रकाश में आया। इसमें ठठेरी बाजार  निवासी प्रकाश गौड़ नाविक और गाइड का काम करने के साथ विदेशी मुद्रा बदलता है। उसके चाचा मक्खन का चौखंबा निवासी अनिल उपाध्याय से परिचय था।अनिल ने मक्खन को बताया था कि उसके पास लगभग 16 लाख रुपये कीमत की सऊदी मुद्रा रियाल है। तीनो की बातचीत में मामला दो लाख 80 हजार पर तय हुआ। अनिल ने रुपया ले कर स्थानीय थाना क्षेत्र के मंशा देवी मंदिर के बगल वाली गली में बुलाया था। जहां अनिल अपने साथ दो अन्य लोगों को लेकर पहुँचा था। प्रकाश ने रुपये अनिल के बताए व्यक्ति को देकर उससे एक झोला प्राप्त किया था।अनिल और उसके साथ आये युवक रुपया हाथ में आते ही वहाँ से चले गए। जब प्रकाश ने झोले में देखा तो कागज का एक बंडल मिला। बंडल को खोलने पर एक रियाल एक साबुन और कागज मिले। यह देख उसके होश उड़ गए।पुलिस से प्रकाश पहले जमीन खरीदने की बाबत पैसों की लेन देन का मामला बताया था। कड़ाई से पूछने पर उसने सारी सच्चाई बता दी थी।सीओ कोतवाली प्रवीण कुमार सिंह ने कहा कि विदेशी मुद्रा के लेनदेन के मामले में धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है।एक आरोपित गिरफ्तार हो गया है।अन्य लोगों के बारे में सर्विलांस तथा स्थानीय स्तर पर तलाश की जा रही हैं।

टप्पेबाजों तक नहीं पहुंचे पुलिस के हाथ

विगत कुछ माह से नगर में एक नहीं बल्कि कई टप्पेबाजी की घटना घटित हुई लेकिन किसी भी मामले में पुलिस टप्पेबाजों तक नहीं पहुंच सकी।यही कारण है कि जनपद में उपनगर रामनगर टप्पेबाजों का सुरक्षित ठिकाना बनता जा रहा है। इसके पीछे कारण जो भी हो, नगरवासी पुलिस की निष्क्रियता को ही दोषी मानते है। पंजाब नेशनल बैंक के पास सोने की बिस्किट के बदले रामपुर निवासी बुजुर्ग से 25 हजार रुपयें की टप्पेबाजी हुई थी। इसके कुछ दिन बाद एसबीआई बैंक के पास से एक महिला से 50 हजार रुपये की टप्पेबाजी हुई। अभी पिछले माह ही कपड़ा व्यवसायी के सेल्समैन के साथ लगभग एक लाख से ज्यादा की टप्पेबाजी को टप्पेबाजों ने अंजाम दिया था।नगर में लगातार बढ़ रही टप्पेबाजी और पुलिस की निष्क्रियता से नगरवासी भयभीत हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.