Move to Jagran APP

बोर्ड परीक्षा : मऊ में दो चंदौली में एक नकलची पकड़े गए, बलिया में हिंदी का पेपर आउट

दो नक‍लचियों को पकड़कर एफआइआर दर्ज की गई, यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा के दौरान सुबह की पाली में जीवनराम इंटर कॉलेज में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते दो मुन्ना भाई पकड़े गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 12:40 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा : मऊ में दो चंदौली में एक नकलची पकड़े गए, बलिया में हिंदी का पेपर आउट
बोर्ड परीक्षा : मऊ में दो चंदौली में एक नकलची पकड़े गए, बलिया में हिंदी का पेपर आउट

वाराणसी, जेएनएन। प्रदेश भर में बोर्ड परीक्षाओं की कड़ी में महत्‍वपूर्ण प्रश्‍नपत्रों की शुरुआत होते ही नकल की घटनाएं सामने आने लगी हैं। इसकी रोकथाम के लिए पूर्वांचल में कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई हैं मगर नकल की घटनाएं सख्‍ती के बावजूद अनवरत जारी हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को मऊ में दो नक‍लचियों को पकड़कर एफआइआर दर्ज की गई। यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा के दौरान सुबह की पाली में जीवनराम इंटर कॉलेज में दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते दो मुन्ना भाई पकड़े गए। डीआइओएस के निर्देश पर दोनों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई। वहीं दूसरी ओर चंदौली जिले में पहली पाली में नकलची छात्र धराया तो उसे रिस्टिकेट कर दिया गया। कक्ष निरीक्षक को जहां कार्यमुक्त कर दिया गया वहीं केंद्र व्यवस्थापक से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है। प्रगतिशील जूनियर हाई स्कूल आगरा में एक छात्र नकल सामग्री के साथ पकड़ा गया।

loksabha election banner

बलिया में हिंदी का पेपर आउट : यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन शिक्षा माफिया अपने मंसूबे में सफल हो गए। सुबह दस बजे के आसपास हिंदी का पेपर लीक हो गया। यह पेपर वाट्सएप ग्रुपों पर भी वायरल हो गया। इससे बेख़बर शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने पहले तो इसकी जानकारी होने से इंकार किया। इसके बाद पेपर का कोड मिलान करने पर जब हक़ीक़त सामने आया तो पैरों तले जमीन खिसक गई। जिविनि भाष्कर मिश्र ने कहा कि पेपर आउट नहीं हुआ है लेकिन वाट्सएप ग्रुप पर चलने की जांच की जा रही है। वहीं दूसरी ओर बादिलपुर स्थित महावीर इंटर कालेज में क्षमता से तीन गुना अधिक छात्र परीक्षा देते मिलने पर तहसीलदार अवाक हो गए। एक ब्रेंच पर चार से पांच बच्चे बैठे मिले। इस संबंध में तहसीलदार ने कार्रवाई के लिए हल्दी थाने में तहरीर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.