मुंबई/वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का झंडा बुलंद करने वाले वाराणसी के मूल निवासी बॉलीवुड फ‍िल्म निर्देशक ज़ैग़म इमाम उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मिशन गौरव सम्मान के लिए चुने गए हैं। उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गज मंत्रियों और राज्यपालों का नाम शामिल है। माध्यमिक शिक्षा परिषद अपने शताब्दी वर्ष कार्यक्रम में इन दिग्गज हस्तियों को सम्मानित करेगा जिसमें मुख्य अतिथि के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हो रहे हैं। ज़ैग़म इमाम बॉलीवुड के अकेले ऐसे निर्देशक हैं जिनका नाम इस सम्मान सूची में है।

दोजख़ इन सर्च ऑफ़ हेवेन, अलिफ़ और नक्काश जैसी गंभीर फिल्में बनाने वाले वाराणसी के रहने वाले फ‍िल्‍म  निर्देशक ज़ैग़म इमाम अपनी फ़िल्मों के ज़रिए दुनिया भर के फ‍िल्म समारोहों में अपना झंडा गाड़ चुके हैं। एक दर्जन से अधिक फ‍िल्म पुरस्कार हासिल करने वाले निर्देशक इस समय इंडियन इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल ऑफ़ बोस्टन, अमेरिका में बतौर बोर्ड डायरेक्टर भी शामिल हैं। इस उपलब्धि के बारे में बात करते हुए ज़ैग़म इमाम ने जागरण को बताया कि उत्तर प्रदेश से उनका विशेष जुड़ाव है और देश के जाने माने शैक्षणिक संस्थान द्वारा इस सम्मान के लिए चुने जाने पर वो बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

ज़ैग़म इमाम ने उम्मीद जताई कि यूपी बोर्ड के इस कदम से ऐसे उभरती हुई प्रतिभाओं को काफी साहस और सहारा मिलेगा जो पढ़ाई करने के बाद फिल्म निर्माण के क्षेत्र में आना चाहती हैं। उत्‍तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की इस सूची में पूरे उत्तर प्रदेश से 79 लोगों का नाम शामिल जिसमें राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर कला, साहित्य, राजनीति, चिकित्सा, शिक्षा, खेल, विज्ञान आदि क्षेत्रों में विशेष पहचान बनाने वाले शख्सियतों का नाम शामिल है। वहीं वाराणसी के जैगम का नाम चयनित होने की जानकारी मिलने के बाद काशी में भी उनको जानने वाले लोगों और परिवार में खुशियों का माहौल है। जागरण से बातचीत में जैगम ने इस सम्‍मान को मिलने पर खुशी जाहिर की है। 

Edited By: Abhishek Sharma