Move to Jagran APP

वाराणसी में Tourism Industry बढ़ाने को बनी फिल्म टूरिज्म कमेटी, डिजिटल डायरेक्टरी की तैयारी

टीडब्ल्यूए की फिल्म टूरिज्म कमेटी का गठन किया जाए। एसोसिएशन इसमें अपना योगदान देगा और काशी में फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सामंजस्य बनाएगा। इसके तहत कमेटी जल्द ही एक डिजिटल डायरेक्टरी बनाएगी। प्रदेश सरकार ने नोएडा में फिल्म सिटी के निर्माण की योजना बनाई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 12 Oct 2020 07:41 AM (IST)Updated: Mon, 12 Oct 2020 09:41 AM (IST)
वाराणसी में Tourism Industry बढ़ाने को बनी फिल्म टूरिज्म कमेटी, डिजिटल डायरेक्टरी की तैयारी
फिल्म पर्यटन के जरिए वाराणसी के पर्यटन उद्योग को संरक्षित करने की तैयारी हो रही है।

वाराणसी, जेएनएन। टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन (टीडब्ल्यूए) की कोर कमेटी की बैठक हुई। इसमें फिल्म पर्यटन के जरिए वाराणसी के पर्यटन उद्योग को संरक्षित करने पर चर्चा हुई। सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि टीडब्ल्यूए की 'फिल्म टूरिज्म कमेटी का गठन किया जाए। एसोसिएशन इसमें अपना योगदान देगा और काशी में फिल्म टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सामंजस्य बनाएगा। इसके तहत कमेटी जल्द ही एक डिजिटल डायरेक्टरी बनाएगी। इसमें काशी के सभी निर्माता, निर्देशक, कलाकार, संगीतज्ञ, फोटोग्राफर, होटल्स, ट्रेवल्स व अन्य ऐसे संबंधित लोगों की जानकारी होगी, जिनकी आवश्यकता शूटिंग के दौरान पड़ती है।

loksabha election banner

एसोसिएशन के अध्यक्ष राहुल मेहता ने बताया कि वाराणसी में सांस्कृतिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। इसमें फिल्म पर्यटन सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। आज देश में फिल्म उद्योग तेजी से बढ़ रहा है और प्रदेश सरकार ने नोएडा में फिल्म सिटी के निर्माण की योजना बनाई है। ऐसे में वाराणसी व चंदौली में भोजपुरी फिल्म सिटी बनने से उत्तर प्रदेश में फिल्म शूटिंग उद्योग और बढ़ेगा। इसका सीधा लाभ पर्यटन उद्योग को मिलेगा। एक सर्वे के मुताबिक फिल्म पर्यटन में 2022 तक भारत में 2000 करोड़ का कारोबार बढऩे की गुंजाइश है, क्योंकि तब तक देश में 10 लाख विदेशी फिल्म पर्यटकों के आने की संभावना है। इस मौके पर महामंत्री प्रदीप राय, उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह, अभिषेक  सिंह, कोषाध्यक्ष संतोष  सिंह, सचिव विवेक तिवारी, देवेश अग्रवाल, राजीव पांडेय, जितेंद्र  सिंह, सौरभ शुक्ला, अनिल त्रिपाठी, अवनीश पाठक, अनूप सेठ, दिनेश तिवारी, दिलीप पांडेय व राजेश विश्वकर्मा थे।

अमित त्रिवेदी होंगे टूरिज्म कमेटी के संयोजक 

नई फिल्म टूरिज्म कमेटी के संयोजक अमित त्रिवेदी बनाए गए हैं। वह एक संगीत विशेषज्ञ व भातखंडे काशी संगीत विद्यापीठ वाराणसी के निदेशक हैं। अन्य सदस्यों में फोटोग्राफी विशेषज्ञ ज्योति शर्मा, काशी के रंगमंच कलाकार अरङ्क्षवद हर्ष मिश्र, पर्यटन उद्योग से जुड़े सुनिल शर्मा, अभिषेक पाठक, अमित शुक्ला, होटल उद्योग में कार्यरत अनूप प्रसाद व राहुल सिंह भी शामिल होंगे। उक्त कमेटी में आवश्यकता के अनुसार और सदस्य भी बढ़ाए जाएंगे। यह कमेटी वाराणसी में फिल्म शूटिंग व इसमें सभी तरह की सुविधाएं बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने पर कार्य करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.