Move to Jagran APP

वाराणसी में महंगी प्रापर्टी खरीदने वालों की फाइलें खुलीं, आयकर विभाग के अफसरों के पास आनलाइन पहुंच रहीं दस्‍तावेज

बैंक खाते में लाखोंं रुपये जमा करने और महंगी प्रापर्टी खरीदने वाले लोगों की फाइलें अब खुलेंगी। ऐसे लोगों के विषय में रजिस्ट्री विभाग और बैंकों से जानकारी एकत्र की जा रही है। संतोषजनक जवाब न मिलने पर जांच की जाएगी और आयकर व जुर्माना वसूला जाएगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 06:10 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 06:10 AM (IST)
वाराणसी में महंगी प्रापर्टी खरीदने वालों की फाइलें खुलीं, आयकर विभाग के अफसरों के पास आनलाइन पहुंच रहीं दस्‍तावेज
महंगी प्रापर्टी खरीदने वाले लोगों की फाइलें अब खुलेंगी।

वाराणसी, जेएनएन। बैंक खाते में लाखोंं रुपये जमा करने और महंगी प्रापर्टी खरीदने वाले लोगों की फाइलें अब खुलेंगी। ऐसे लोगों के विषय में रजिस्ट्री विभाग और बैंकों से जानकारी एकत्र की जा रही है। बैंक खाते में दस लाख से अधिक रकम जमा करने वाले और 30 लाख से ज्यादा कीमत की प्रापर्टी खरीद-फरोख्त करने वाले लोगों को आयकर विभाग की ओर से नोटिस जारी कर आय का स्रोत पूछा जाएगा। संतोषजनक जवाब न मिलने पर जांच की जाएगी और आयकर व जुर्माना वसूला जाएगा।

loksabha election banner

अभी 150 लोगों की मिली जानकारी

आयकर विभाग के अनुसार नेशनल ई-असेसमेंट सेंटर के जरिए बैंक खाते में दस लाख से अधिक रकम जमा करने वाले और 30 लाख से ज्यादा कीमत की प्रापर्टी खरीद-फरोख्त करने वाले लोगों की जानकारी आयकर अधिकारियों को मिलने लगी है। ये वे लोग हैं जिन्होंने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है। शुरुआत में करीब 150 लोगों की सूचना अधिकारियों को मिली है। उनके ई-मेल पर नोटिस जारी किया जाएगा जिसका जवाब भी उन्हें आनलाइन ही भेजना होगा। जवाब नहीं देने या उचित उत्तर नहीं देने पर उनकी फाइलें खोली जाएंगी।

क्रेडिट कार्ड वालों पर भी नजर

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार क्रेडिट कार्ड के जरिए दो लाख से अधिक का लेन-देन या खरीदारी की गई है तो ऐसे लोगों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा जा रहा है। ऐसे लोगों की भी सूची तैयार हो रही है।

हालात सामान्य होने पर एक्शन की तैयारी

कोरोना के कारण केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी ने किसी भी तरह के प्रतिकूल संचार, तहकीकात पत्र या नोटिस जारी करने पर रोक लगा रखी है। लाकडाउन के बाद से फाइलें लंबित हैं। बोर्ड का फोकस सिर्फ पैसे की वापसी, शिकायतों आदि के निस्तारण पर है। ऐसे में बड़ी संख्या में जांच लंबित हो गई है। बढ़ते मामलों के कारण आयकर विभाग के अधिकारी इस रोक को हटाने के लिए बोर्ड से कह रहे है। व्यावसायिक गतिविधियों के साथ हर सेक्टर में स्थिति सामान्य होने के बाद आयकर विभाग लंबित मामलों पर एक्शनका मूड बनाया है।

बैंक खाते में दस लाख से अधिक रकम जमा करने वालों पर नजर

बैंक खाते में दस लाख से अधिक रकम जमा करने वालों पर नजर है। ऐसे लोगों की जानकारी आयकर विभाग को संबंधित बैंकों के शीर्ष अधिकारियों से साझा की जा रही है।

-मिथिलेश कुमार, एलडीएम

प्रापर्टी खरीद-फरोख्त करने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही

30 लाख से ज्यादा कीमत की प्रापर्टी खरीद-फरोख्त करने वाले लोगों की सूची बनाई जा रही है। कुछ लोगों की सूची आयकर विभाग को आनलाइन भेज दी गई है। एक हफ्ते के अंदर फाइनल सूची बनाकर भेजी जाएगी।

-सुरेश त्रिपाठी, एआइजी स्टांप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.