Move to Jagran APP

फाइलेरिया की दवा मार देती है परजीवियों को, वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण में सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करें

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने नगर राजकीय इंटर कालेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सोमवार से चलने वाले फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 25 Nov 2019 06:48 PM (IST)Updated: Mon, 25 Nov 2019 06:48 PM (IST)
फाइलेरिया की दवा मार देती है परजीवियों को, वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण में सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करें
फाइलेरिया की दवा मार देती है परजीवियों को, वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण में सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करें

मीरजापुर, जेएनएनएन। जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने नगर राजकीय इंटर कालेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सोमवार से चलने वाले फाइलेरिया अभियान का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्वय: स्कूल में 11 छात्रों फाइलेरिया की दवा खिलाया। इसके फायदे के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह दवा फाइलेरिया के परजीवियों को मार देती है और हाथीपाव व हाइड्रोसील जैसी बीमारी से बचने में मदद करती है। कहा कि यह दवा पेट के अन्य खतरनाक कीड़ों को भी खत्म करती है। इसके साथ ही खुजली व जू के खात्मे में भी मदद करती है।

loksabha election banner

उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चे अपने घर व आसपास के लेागों में फाइलेरिया जैसी भयावह रोग से बचने के उपाय व दवा के उपयोग के बारे में जागरूक करें। यह बताया कि इस दवा को खाने से कितने फायदे है। सभी इस बीमारी से बचने के लिए दवा को जरुर खाए। कहा कि दोनों वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण में सभी लोग अपना सहयोग प्रदान करें। उन्होंने बताया कि फाइलेरिया प्राय: मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया से संक्रमित हो सकता है। कहा कि एमडीए के दौरान मुफ्त में दी जाने वाली फाइलेरिया रोधी दवा को दो साल के ऊपर के लेाग अवश्य खाए। यह भी जानकारी दी कि दो साल से कम उम्र के बच्चों, गर्भवती और गंभीर रूप से बीमार मरीजों को यह दवा नहीं खानी है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देशित किया कि दवां स्वास्थ  कर्मी अपने सामने ही खिलाए। इस दौरान सीएमओ डा. ओपी तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक देवकी सिंह, जीआईसी के प्राचार्य महेंद्र सोनकर के अलावा अन्य लेाग मौजूद रहे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.