वाराणसी, जेएनएन। अनलॉक शुरू होने के साथ ही रेलवे की सेवाएं धीरे धीरे पटरी पर आने लगी हैं। हालांकि, शुरुआती दौर में त्‍योहार पड़ने की वजह से रेलवे पर यात्रियों को उनके घर पहुंचाने की भी जिम्‍मेदारी है। त्‍योहार स्‍पेशल ट्रेनें शुरू हो चुकी हैं, जबकि इन ट्रेनों का किराया आम ट्रेनों से अधिक है। शुरूआत में उन रुटाें पर अधिक ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया है जिनपर अधिक यात्रियों का भार रहता है।

पूजा पर्व स्पेशल के बहाने यात्रियों की जेब ढीली करने की तैयारी चल रही है। 20 अक्टूबर से प्रारंभ वाराणसी- जम्मूतवी, वाराणसी- जोधपुर व मंडुआडीह- नई दिल्ली सुपरफास्ट सहित अन्य ट्रेनों में किराया 20 फीसदी से लेकर 30 फीसदी तक बढ़ाया गया है। नियमित ट्रेनों की तुलना में यह सामान्य किराया से ज्यादा है। हालांकि रेलवे प्रशासन का दावा है कि विशेष ट्रेनों के लिए पूर्व निर्धारित किराया ही वसूला जा रहा है। प्रमुख ट्रेनों के किराए पर गौर करें तो यह तत्काल टिकट के बराबर है। जबकि त्‍योहार पर अमूमन कई ट्रेनों में सीटें भर चुकी हैं।

गाड़ी संख्या- 12581/82 मंडुआडीह- नई दिल्ली सुपरफास्ट के स्लीपर श्रेणी में 120 रुपये ज्यादा किराया है। ट्रेन के थर्ड एसी में 330 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। सेकेंड एसी में 250 रुपये बढ़ाया गया है। गाड़ी संख्या- 02237/38 वाराणसी- जम्मूतवी स्पेशल के स्लीपर श्रेणी में 150 रुपये, थर्ड एसी में 510 रुपये और सेकेंड एसी में 420 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। गाड़ी संख्या- 02167/68 के स्लीपर श्रेणी में दो सौ रुपये, थर्ड एसी में 420 रुपये व सेकेंड एसी में 480 रुपये अतिरिक्त लिया जा रहा है। गाड़ी संख्या- 04856/64 वाराणसी- जोधपुर स्पेशल के स्लीपर श्रेणी में 95 रुपये, थर्ड एसी में 305 रुपये व सेकेंड एसी में 385 रुपये अतिरिक्त लिया जा रहा है।

बोले अधिकारी

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों के किराए में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। पूर्व निर्धारित दिशा निर्देश के तहत ही 20 से प्रारंभ ट्रेनों में किराया लिया जा रहा है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्वोत्तर रेलवे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021