Move to Jagran APP

बीबीए में पकड़ी गई फर्जी परीक्षार्थी, जाली प्रवेश पत्र पर एक पेपर की परीक्षा देने में रही सफल

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में जगतपुर पीजी कालेज केंद्र से शुक्रवार को एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया।

By Vandana SinghEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 08:01 AM (IST)
बीबीए में पकड़ी गई फर्जी परीक्षार्थी, जाली प्रवेश पत्र पर एक पेपर की परीक्षा देने में रही सफल
बीबीए में पकड़ी गई फर्जी परीक्षार्थी, जाली प्रवेश पत्र पर एक पेपर की परीक्षा देने में रही सफल

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के बीबीए चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा में जगतपुर पीजी कालेज केंद्र से शुक्रवार को एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ी गई। इस छात्रा ने परीक्षा फार्म नहीं भरा था। बावजूद द्वितीय पाली में फर्जी तरीके से बीबीए तृतीय प्रश्न पत्र की परीक्षा दे रही थी। शंका होने पर प्रवेश पत्र का मिलान किया गया तो फर्जी निकला। छात्रा होने के कारण केंद्राध्यक्ष ने चेतावनी देकर परीक्षार्थी को छोड़ दिया।

loksabha election banner

इससे पहले यह परीक्षार्थी जाली प्रवेश पत्र पर प्रथम प्रश्नपत्र परीक्षा देने में सफल रही। हालांकि परीक्षार्थियों की सूची में इस छात्रा का नाम न होने के कारण केंद्र ने पहले ही दिन विद्यापीठ को अवगत दिया था। वहीं विद्यापीठ प्रशासन ने पड़ताल की तो पता चला कि यह संबद्ध कालेज धीरेंद्र महिला पीजी कालेज की छात्रा है। वहीं धीरेंद्र महिला पीजी कालेज ने छात्रा द्वारा परीक्षा फार्म न भरने की पुष्टि कर दी। कहा कि शुल्क न जमा होने के कारण छात्रा का आवेदन ही अप्रूब्ड नहीं किया गया। इसकी जानकारी मिलते ही केंद्र सक्रिय हो गया। वहीं इस परीक्षार्थी ने द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा छोड़ दी। ऐसे तीसरे  प्रश्नपत्र की परीक्षा देने पहुंची छात्रा पकड़ ली गई। केंद्राध्यक्ष ने इसकी सूचना विद्यापीठ प्रशासन को भी दी है।  

 परीक्षार्थियों ने किया हंगामा

 महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के विधि चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों ने शुक्रवार को हंगामा किया। कुछ परीक्षार्थी मोबाइल फोन के लेकर परीक्षा हाल में पहुंच गए थे। कक्ष निरीक्षकों ने इसका विरोध किया परीक्षार्थी शिक्षक से उलझ पड़े। करीब दस मिनट तक छात्रों से नोकझोंक चलता रहा। केंद्राध्यक्ष प्रो. एमएम वर्मा ने इसकी सूचना मिलने पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों को दी।  प्रॉक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों ने परीक्षार्थियों से मोबाइल फोन जमा करवाया। इसके बाद परीक्षा शुरू हुई। परीक्षार्थियों के रवैये को देखते हुए मानविकी संकाय के कक्षा संख्या 19 में कक्ष निरीक्षकों की संख्या बढ़ा दी गई है। वहीं कुलपति प्रो. टीएन सिंह के अलावा सचल दस्ता करीब आधा घंटा तक मानविकी संकाय में जमा रहा। परीक्षा सुचारू रूप से शुरू होने के बाद सचल दस्ता दूसरे केंद्रों पर रवाना हुआ।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.