Move to Jagran APP

India Carpet Expo की तैयारी में जुटे निर्यातक, दिल्ली में 28 मार्च से शुरू होगा चार दिवसीय कालीन मेला

दिल्ली में 28 मार्च से प्रारंभ होने वाले चार दिवसीय इंडिया कारपेट एक्सपो-20 की तैयारियों में निर्यातक जुट गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:01 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 09:03 PM (IST)
India Carpet Expo की तैयारी में जुटे निर्यातक, दिल्ली में 28 मार्च से शुरू होगा चार दिवसीय कालीन मेला
India Carpet Expo की तैयारी में जुटे निर्यातक, दिल्ली में 28 मार्च से शुरू होगा चार दिवसीय कालीन मेला

भदोही, जेएनएन। दिल्ली में 28 मार्च से प्रारंभ होने वाले चार दिवसीय इंडिया कारपेट एक्सपो-2020 की तैयारियों में निर्यातक जुट गए हैं। इसके लिए कालीन के सेंपल तैयार कराया जा रहा है। अभी जनवरी माह में सम्पन्न डोमोटेक्स से जगी उम्‍मीद ने संजीवनी का काम किया है। यही कारण है कि दिल्ली में आयोजित होने वाले फेयर के प्रति लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। उधर कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) मेला आयोजन की तैयारियों में जुटी है। मेले में आयातकों की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है। परिषद के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह आयातकों से सम्पर्क करने में जुटे हैं।  

loksabha election banner

कालीन निर्यात को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वर्ष में दो बार इंडिया कारपेट एक्सपो का आयोजन किया जाता है। मार्च में जहां उक्त मेला दिल्ली में लगता है वहीं अक्टूबर में वाराणसी में आयोजित किया जाता है। गत जनवरी में जर्मनी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कालीन मेले डोमोटेक्स के बाद से ही परिषद इंडिया कारपेट एक्सपो की तैयारियों में जुट गया था। इसके लिए निर्यातकों व आयातकों को आमंत्रण आवेदन भेजा जा रहा है। परिषद के प्रशासनिक समिति के वरिष्ठ सदस्य उमेश कुमार गुप्ता मुन्ना के अनुसार डोमोटेक्स का परिणाम संतोषजनक होने व कुछ निर्यातकों को बेहतर व्यवसाय सृजन का अवसर मिलने के बाद मेलों के प्रति लोगों में उत्साह है। बताया कि दिल्ली में 28 से 31 मार्च तक मेले का आयोजन किया जाएगा। परिषद आयातकों व निर्यातकों को आमंत्रित करने की प्रक्रिया में जुटी है। संभावना जताई कि विश्व के विभिन्न देशों के तीन सौ आयातकों को आमंत्रित किया जाएगा। जिसमें दो से 250 आयातकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसी तरह अधिक अधिक निर्यातकों की भागीदारी के लिए भी परिषद जी जान से जुटी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.