वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वायरस के चलते देश लॉकडाउन हो चुका है। ऐसे में लोग वर्क फ्राम होम को तवज्जो दे रहे हैं। एक-दूसरे से वीडियो कॉलिंग, वाट्सएप आदि के माध्यम से जुड़े हैं। मगर जो लोग जिम जाते थे, इस वक्त नहीं जा पा रहे है। बुजुर्गों की सुबह की सैर भी बंद हो गई है। इससेे लोगों के शरीर में भारीपन, जकडऩ महसूस होने लगी है। वजन बढऩे की समस्या भी हो सकती है क्योंकि ज्यादातर लोग अपना अधिक समय लैपटॉप पर ही दे रहे हैं। ऐसे में घर में ही कुछ उपाय कर सेहत, स्फूर्ति और ऊर्जा को बनाए रख सकते हैं।

योग एवं फिटनेस एक्सपर्ट राहुल पांडेय बताते हैं कि युवक व युवतियां घर पर रहकर फ्री वेट या बॉडी वेट वर्कआउट जैसे पुश अप, पुल अप, फंक्शनल ट्रेनिंग, स्कॉट्स, सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करें। बुजुर्ग घर की छत पर टहलें, सीढिय़ों से उतरें, चढ़ें। योगासन जैसे द्विचक्रिका, पदवृंत्तासन, कंदरासन, कमरचक्रासन, पवनमुक्तआसन करें। अंत में पांच प्राणायाम भस्त्रिका, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, कपालभाति, उदगीत अवश्य करें। यह आसन युवाओं और वृद्धों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इससे पाचन भी अच्छा रहेगा और फुर्ती भी बनी रहेगी, वजन भी नहीं बढ़ेगा।  आप वर्क फ्राम होम के साथ स्वस्थ रह सकेंगे।

भोजन पर विशेष ध्यान

इस समय हल्का खान-पान जो सुपाच्य हो, जरूरी है। हर आयु वर्ग के लोगों को भोजन पर विशेष ध्यान रखना होगा। कम वसायुक्त भोजन करें। मौसमी फल व हरी सब्जियों का सेवन करें। एंटी वायरल फूड जैसे लहसुन, अदरक, नारियल तेल, मूंगफली, बेरी, अंगूर, डार्क चॉकलेट, आंवला, नींबू, संतरा, मौसम्मी, तुलसी के पत्तों का प्रतिदिन सेवन करें। यह रोग से लडऩे की क्षमता को बढ़ाएगा।

तुलसी है उपयोगी

दिन की शुरुआत काढ़ा के सेवन से करें। कुछ तुलसी के पत्ते, एक छोटा टुकड़ा अदरक, 4 कली लहसुन को बारीक काटकर एक कप पानी में उबालकर पीएं। रात में सोते समय हल्दी में दूध मिलाकर अवश्य लें।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस