Move to Jagran APP

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जैमर व पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई प्रवेश परीक्षा

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के एलएलबी व एमए की प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई। मोबाइल फोन का प्रभाव रोकने के लिए सभी चार केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए थे। विद्यापीठ प्रशासन ने पहली बार जैमर की निगरानी में प्रवेश परीक्षा कराई गई।

By Edited By: Published: Fri, 23 Oct 2020 09:10 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 09:28 AM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में जैमर व पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई प्रवेश परीक्षा
विद्यापीठ प्रशासन ने पहली बार जैमर की निगरानी में प्रवेश परीक्षा कराई गई।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के एलएलबी व एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) की प्रवेश परीक्षा शुक्रवार को पर्यवेक्षक की निगरानी में हुई। मोबाइल फोन का प्रभाव रोकने के लिए सभी चार केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए थे। विद्यापीठ प्रशासन ने पहली बार जैमर की निगरानी में प्रवेश परीक्षा कराई गई। पर्चा आउट होने के कारण विद्यापीठ को एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) की प्रवेश परीक्षा दोबारा करानी पड़ी। इससे पहले पत्रकारिता की परीक्षा 21 अक्टूबर को कराई गई थी।

loksabha election banner

इसे देखते हुए विश्वविद्यालय ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुख्ता इंतजाम किया था। प्रथम पाली में एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में पंजीकृत 2555 अभ्यर्थियों में से 1929 अभ्यर्थी शामिल हुए। वहीं, 626 अभ्यर्थी परीक्षा में गैर हाजिर रहे। द्वितीय पाली में एमए (जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन) की प्रवेश परीक्षा में 178 अभ्यर्थी शामिल हुए जबकि 251 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें 73 अभ्यर्थी अनुपस्थिति रहे। इस प्रकार प्रथम पाली में 75.49 फीसद व द्वितीय पाली में 70.91 फीसद अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही।

वहीं, दोनों पालियों में 2107 यानी 75.08 फीसद अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि अब तक 30 पाठ्यक्रमों की हुई प्रवेश परीक्षा की उत्तर कुंजी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। जिन अभ्यर्थियों को कोई आपत्ति है, वह साक्ष्य के साथ 27 अक्टूबर तक दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.