जागरण संवाददाता, वाराणसी। नगर के आठ इलाकों से नगर निगम अतिक्रमण हटाएगा। हाई कोर्ट के आदेश पर कार्रवाई होगी। नगर निगम प्रशासन ने इन इलाकों का सर्वे कराने के साथ ही अतिक्रमण स्थलों को चिन्हित कर लिया है। फोर्स की मौजूदगी में तोड़ने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके लिए अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने सभी जोनल अधिकारियों, राजस्व अधीक्षकों से लगायत अतिक्रमण दस्ते के प्रभारी व निरीक्षकों को आदेश जारी कर दिया है। बताया जाता है कि अनिल कुमार मौर्या बनाम डीएम कौशल राज शर्मा व अन्य के खिलाफ पारित आदेश के क्रम में यह कार्रवाई की जाएगी। आदेश के क्रम में गोदौलिया, रामापुरा, लक्सा, लहुराबीर में अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके अलावा नदेसर से अंधरापुल, भोजूबीर चौराहे से सिंधौरा रोड, लहुराबीर से रामापुरा, डीएलडब्ल्यू से चांदपुर चौराहा, पांडेयपुर से आशापुर मार्ग, चांदपुर चौराहे के चारों ओर 100-100 मीटर के दायरे में जो भी अतिक्रमण हैं वह खाली कराएं जाएंगे।

दीवार के पीछे होंगे शहर के 24 कूड़ा घर

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने गुरुवार को नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने ने कहा कि शहर में कही भी कूड़ा नहीं दिखना चाहिए। कूड़ाघरों के बाहर भी कूड़ा दिखा तो खैर नहीं। दीपावली पर पूरे शहर की साफ-सफाई कर दी जाए। नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह को 15वें वित्त की बजट से इन कूड़ाघरों को अपग्रेड करने को कहा।

महापौर मृदुला जायसवाल की मौजूदगी में हुई इस बैठक में तय हुआ कि शहरी क्षेत्र में बने 24 कूड़ाघरों में प्लेटफार्म बनेंगे। रोड किनारे दिवार बनाकर कूड़ाघरों को ढकने के साथ ही पूरी तरह से यांत्रिकी आधारित की जाएगी ताकि राह से गुजरने वाले लोगों को परेशानी व बदबू से असहज न होना पड़े। बैठक में अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार मौर्या, सुमित कुमार, चीफ इंजीनियर मोईनुद्दीन, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा.एनपी सिंह, लेखाधिकारी मनोज त्रिपाठी, एक्सीएन अजय कुमार आदि थे।

Edited By: Saurabh Chakravarty