वाराणसी, जेएनएन। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जनपद में आये अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार मुहैया कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए इसके लिए जनपद में ज्यादा से ज्यादा औद्योगिक गतिविधियों को तेज किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने जनपद में औद्योगिक विकास पर विशेष जोर देते हुए कहा कि उद्यमियों को मिलने वाली सुविधाएं उन्हें प्राथमिकता के आधार पर मुहैया कराया जाए। किसी भी स्तर पर शिथिलता अथवा लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा शनिवार को कैंप कार्यालय स्थित सभागार में जिला उद्योग बंधु की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। औद्योगिक आस्थान चांदपुर महेशपुर में जीएम डीआईसी द्वारा बताया गया कि सड़क चौड़ीकरण, एसडीबीसी का कार्य, सीसी इंटरलॉकिंग तथा आरसीसी नाली एवं नाले के कार्य कराने हेतु 10.84 करोड़ स्वीकृत है। जिस पर उन्होंने प्रस्तुत कार्यो की सूची नक्शे के साथ प्रस्तुत करने का निर्देश महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र को दिया तथा उक्त कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराने का निर्देश भी दिया। राजकीय  औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, करौंदी के प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा फैक्ट्रियों की मांग के अनुसार ट्रेनिंग देकर प्रवासियों को तैयार करें। जिससे उद्यमियों को उनके फैक्ट्रियों के लिए स्किल्ड वर्कर उपलब्ध हों और अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार दिया जा सके।

निवेश मित्र पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों में से लंबित 26 औद्योगिक प्रकरणों को एक सप्ताह में निस्तारित हो

औद्योगिक क्षेत्र में साफ सफाई, कूड़ा उठान, सीवर की सफाई व ढक्कन आदि लगवाने की मांग पर जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को सीवर सफाई कराने सहित सभी संबंधित कार्य कराने का निर्देश दिया। आस्थान क्षेत्र में सड़कों के किनारे अवैध रूप से  प्राइवेट बसों भारी वाहनों को खड़ा करने से रोकने के लिए जीएम डीआईसी को बाउंड्री वाल का प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने  तथा बस मालिकों को नोटिस देकर 3 दिनों में बस हटवाने का कार्य कराने का निर्देश दिया और यदि बस मालिक ऐसा नहीं करते तो उनके खिलाफ एफआइआर कराया जाए। औद्योगिक आस्थान हेतु फायर स्टेशन स्थापित करने की मांग पर उन्होंने अग्निशमन अधिकारी को चांदपुर औद्योगिक क्षेत्र में जमीन देखने की बात कही अगर वहां जमीन नहीं उपलब्ध है तो राजातालाब क्षेत्र में जमीन तलाश करने का निर्देश दिया। औद्योगिक आस्थान चांदपुर महेशपुर के 3 भूखंड एवं मिनी औद्योगिक आस्थान चिरईगांव पचराव वाराणसी के 26 भूखंड निरस्त किए गए थे। जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल इन भूखण्डों पर निर्माण कार्य पर रोक लगाने तथा सम्बंधित प्रकरणों की पत्रावली प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। विद्युत विभाग द्वारा लाकडाउन में फैक्ट्रियों द्वारा बिजली इस्तेमाल न किये जाने पर भी फिक्स चार्ज का 75 प्रतिशत विद्युत चार्ज के बजाय 100 प्रतिशत चार्ज वसूलने पर उद्यमियों द्वारा आपत्ति किये जाने को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के एमडी को रिफरेंस लेटर प्रेषित कराने का निर्देश दिया। निवेश मित्र पोर्टल प्राप्त आवेदनों में से लंबित 26 औद्योगिक प्रकरणों को एक सप्ताह में निस्तारित करते हुए एनओसी जारी कराने हेतु निर्देशित किया।

मनोज जायसवाल चंदापुर, पोस्ट उदयपुर,  चोलापुर में 5 किलो वाट के आवेदन पर 351545/- का इस्टीमेट विद्युत विभाग द्वारा दिये जाने पर आपत्ति की गई जिस पर विद्युत विभाग व सम्बंधित उद्यमी संयुक्त रूप से पुनः साइट विजिट करके एक सप्ताह में कनेक्शन जारी कराने का निर्देश दिया।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस