वाराणसी [राकेश श्रीवास्‍तव]। अक्‍टूबर माह वैसे भी भारत में त्‍योहार का माह होता है। इस त्योहारी सीजन में खरीदारी करने एवं पर्व को उत्सव की तरह मनाने की योजना अगर आप बना रहे हैं तो अलर्ट हो जाइए। अक्‍टूबर माह में बैंक एक या दो दिन नहीं पूरे 11 दिन तक बंद रहेंगे। अक्‍टूबर माह के प्रथम पखवाड़े में सिलसिलेवार तरीके से तीन दिन लगातार तो दूसरे पखवाड़े में चार दिन बैंकों की लगातार बंदी रहने वाली है। ऐसे में खुशियां मनाने की तैयारियां काफूर हो सकती हैं, लिहाजा आप बैंकों के काम अभी निपटा लें तो यह त्‍योहारों का महीना भी आपका हैप्‍पी होगा।

बाजार को रफ्तार पकड़ने में आएगी दिक्कत

मंदी की दुश्वारियों के बीच त्योहारी सीजन से समाज के हर छोटे लेकर बडे़ तबके को बड़ी उम्मीद है। सरकार ने भी कारोबार, उद्योगों को गति देने के लिए बूस्टर का डोज दिया है। व्यापार जगत ने भी ग्राहकों को लुभाने के लिए मुकम्मल इंतजाम कर रखा है। ग्राहक भी इसका फायदा उठाने से आखिर कहां चूकेंगे। ऐसे में मंदी को मारने के लिए शुरू की गई कई तरह की तैयारियां भी बैंकों की बंदी से धरी की धरी रह सकती हैं।

डिजिटल बैंकिंग की डालें आदत

आज नहीं तो कल देश को 21 वीं सदी के साथ कदमताल करना ही होगा। इसके लिए डिजिटल बैंकिंग की आदत तो डालनी ही पड़ेगी। अधिकांश बैंक भी ग्राहकों को ऐसा करना का मौका देना चाहते हैं। हाल के दिनों में बैंक इंप्लाईज यूनियन के प्रस्तावित हड़ताल में छह दिनों के सप्ताह की मांग भी की गई थी। जिसके पीछे डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देना मकसद बताया गया था।

जानें कब - कब रहेगी बंदी

1- दो अक्टूबर गांधी जयंती

2- छह अक्टूबर रविवार

3- सात अक्टूबर को नवमी

4- आठ अक्टूबर को दशहरा

5- 12 अक्टूबर को दूसरा शनिवार

6- 13 अक्टूबर को रविवार

7- 20 अक्टूबर को रविवार

8- 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार

9- 27 अक्टूबर को दीपावली

10-28 अक्टूबर को गोवर्धन पूजा

11-29 को भैया दूज - चित्रगुप्त पूजा

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस