Move to Jagran APP

चुनाव व लगन से चढ़ा फूल-माला कारोबार

जासं, वाराणसी : पूर्वाचल की प्रमुख फूल मंडी इंग्लिशियालाइन) व बांसफाटक में अभी से पहली दिसंबर

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Nov 2017 08:26 PM (IST)Updated: Sat, 25 Nov 2017 08:26 PM (IST)
चुनाव व लगन से चढ़ा फूल-माला कारोबार
चुनाव व लगन से चढ़ा फूल-माला कारोबार

जागरण संवाददाता, वाराणसी : पूर्वाचल की प्रमुख फूल मंडी इंग्लिशिया लाइन व बांसफाटक में अभी से पहली दिसंबर के लिए माला आदि की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। उस दिन निकाय चुनाव के नतीजे आएंगे। मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशियों को माला-फूल से लादने के लिए समर्थक आर्डर दे रहे हैं। बनारस के अलावा जौनपुर, बलिया, गाजीपुर, मऊ, मीरजापुर, भदोही, चंदौली आदि जगहों से बुकिंग हो रही है। यही नहीं नेपाल के भी फूल व्यवसायियों की खरीदारी का वाराणसी ही प्रमुख केंद्र है।

loksabha election banner

कारोबारियों की चांदी

निकाय चुनाव संग मांगलिक आयोजनों की धूम के चलते लोग माला-फूल के लिए जेब ढीली कर रहे हैं। इसका असर विभिन्न प्रजाति के फूल और उनसे तैयार मालाओं के दाम और उपलब्धता पर भी पड़ा है। मांग का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मंडी में माला-फूल दोपहर दो बजे तक बिक जा रहा है।

सजावटी माला-फूल के दाम भी आसमान पर

स्टेज और कार सजावट में उपयोगी माला-फूल के दाम भी आसमान छू रहे हैं। खास कर रजनीगंधा, कलर स्ट्रीट, विक्टोरिया, सनदपिंडिया, पामपत्ता, बोतलब्राश, ऑरेंज स्ट्रीट, जरबेरा, आर्केट, स्टार पीला, व्हाइट स्टार आदि फ्लावर के रेट पहले की तुलना में अधिक हुए हैं।

एक दिन में 15 लाख की खपत

इंग्लिशिया लाइन और बांसफाटक मंडी को मिलाकर एक दिन में 12 से 15 लाख रुपये से अधिक माला-फूल की बिक्री होती है। लगन तो रहता ही है लेकिन चुनाव की वजह से भी माला-फूल के दाम बढ़ गए हैं।

प्रमोद कुमार दुबे कारोबारी।

बनारस की मंडी से फूल-मालाओं की आपूर्ति बिहार, छत्तीसगढ़ व नेपाल तक होती है। लगन और चुनाव में मांग बढ़ने से फूलों के दाम बढे़ हैं। हालांकि ठंड में वैसे भी माला-फूल के रेट बढ़ जाते हैं।

बसंत लाल, कारोबारी।

------------------------

माला पहले अब

गेंदा बसंतिया 550-650 1200-1500

गेंदा जयफरिया 100-150 200-300

गुलाब 150-200 250-300

जयमाल की माला 100-200 200-500

(नोट-सभी सैकडे़ में बिक रहे हैं)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.