Move to Jagran APP

Durga Puja in Varanasi : शांति से बीते त्‍योहार इसलिए अफवाहों पर न दें ध्यान, सोशल मीडिया पर पुलिस की रहेगी खास नजर

दुर्गा पूजा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तैयारी की है। दुर्गा मूर्ति की स्थापना व विसर्जन व जुलूस के बारे में पुलिस उपायुक्त काशी जोन आरएस गौतम की ओर से केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति को जरूरी निर्देश दिये गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 28 Sep 2022 11:25 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 11:26 AM (IST)
Durga Puja in Varanasi : शांति से बीते त्‍योहार इसलिए अफवाहों पर न दें ध्यान, सोशल मीडिया पर पुलिस की रहेगी खास नजर
दुर्गा पूजा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तैयारी की है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। दुर्गा पूजा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस ने तैयारी की है। दुर्गा मूर्ति की स्थापना व विसर्जन व जुलूस के बारे में पुलिस उपायुक्त काशी जोन आरएस गौतम की ओर से केन्द्रीय दुर्गा पूजा समिति को जरूरी निर्देश दिये गए हैं। कहा कि शहर का माहौल खराब ना हो इसके लिए जरूरी है कि अफवाहों से बचें। यदि कोई व्यक्ति चाहे वह किसी भी धर्म संप्रदाय का हो अफवाह फैलाते हो तो संबंधित प्रभारी निरीक्षक व थानाध्यक्ष एवं पुलिस के

loksabha election banner

उच्च अधिकारियों से संपर्क कर जानकारी दी जाए। यदि कोई व्यक्ति अफवाहों पर विचार कर किसी प्रकार का कोई उदंड़ता करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से नफरत व द्वेष फैलाने वाले अफवाहों से बचें तथा खुद भी सोशल मीडिया के माध्यम से इस प्रकार को कोई मैसेज न भी जिससे कानून व्यवस्था के प्रतिकूल स्थिति उत्पन्न होने पाये।

सार्वजनिक स्थलों या मार्गों पर भण्डारा का आयोजन व प्रतिमा स्थापित नहीं होगी

सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है। दुर्गा प्रतिमा परम्परागत स्थलों पर ही स्थापित की जाएंगी। सार्वजनिक स्थलों या मार्गों पर भण्डारा का आयोजन व प्रतिमा स्थापित नहीं होगी। कहीं भी दुर्गा प्रतिमा स्थापित करने से पहले अनुमति अवश्य लेना जरूरी है।

लाउडस्पीकर का प्रयोग तेज ध्वनि में नहीं

कोर्ट के आदेशानुसार निर्धारित डेसीबल में ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग किया जायेगा। साथ ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि लाउडस्पीकर की आवाज कार्यक्रम स्थल से बाहर न जाये। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए प्रतिमाओं की चमक हेतु नेचुरल रंगों का ही प्रयोग होगा । पंडाल में अग्निसुरक्षा का खास इंतजाम करना होगा।

पुलिस उपायुक्त काशी जोन ने निर्देश दिया कि पण्डाल के आस-पास अग्निशमक यंत्रों तथा बालू व पानी की उचित व्यवस्था रखी जाए। साथ ही सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की जाए ताकि किसी भी प्रकार की घटनाओं पर नजर रखी जा सके व महिलाओं के साथ छेड़छाड़ आदि घटनाएं न हों। पंडालों में आयोजित कार्यक्रमों में कूपन व लाटरी से संबंधित किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं होगा।

मूर्ति विसर्जन के दौरान कोई भी व्यक्ति लाठी-डंडा नहीं लेकर जाएगा

मूर्ति विसर्जन के दौरान कोई भी व्यक्ति लाठी-डंडा नहीं लेकर जाएगा। मार्ग में किसी भी व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की अभद्रता नहीं करेगा। मूर्ति विसर्जन का कार्यक्रम निर्धारित मार्ग व स्थान पर ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.