Move to Jagran APP

मानसून मेहरबान होने से झमाझम बरसात, जलजमाव व सड़क धंसने से लोगों की परेशानियां बढ़ी

गत तीन दिनों से वाराणसी में हो रही बरसात से लोगों को एक ओर जहां गर्मी से राहत दिलाई वहीं कई दिक्‍कतों का भी सामना लोगों को करना पड़ रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 08:39 PM (IST)
मानसून मेहरबान होने से झमाझम बरसात, जलजमाव व सड़क धंसने से लोगों की परेशानियां बढ़ी
मानसून मेहरबान होने से झमाझम बरसात, जलजमाव व सड़क धंसने से लोगों की परेशानियां बढ़ी

वाराणसी, जेएनएन। गत तीन दिनों से वाराणसी में हो रही बरसात से लोगों को एक ओर जहां गर्मी से राहत दिलाई वहीं कई दिक्‍कतों का भी सामना लोगों को करना पड़ रहा है। रविवार, सोमवार के बाद मंगलवार को भी यहां झमाझम बरसात हुई। मंगलवार की सुबह करीब नौ बजे तक हुई बरसात से कई इलाकों में पानी जम गया। सड़कों पर जलजमाव से लोगों को काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। सोमवार की रात को हुई बारिश के बाद मंगलवार की सुबह भी तेज बरसात से कई शहरी व ग्रामीण इलाकों में पानी भर गया है। वहीं कई जगहों पर पेड़ गिरने व सड़क धंसने की घटना भी हुई है।

loksabha election banner

चाँदपुर में मंगलवार को पंचायत भवन के पास बजरंग नगर में सुबह बरगद का पेड़ ट्रांसफार्मर पर गिरा और उसके बाद पेड़ व ट्रांसफार्मर झोपड़ी तथा गोमती पर गिर गया। सुबह ७ बजे पंचायत भवन के सामने लगभग २०० वर्ष पुराना बरगद का पेड़ था और उसी से सटा हुआ ४०० केवी का ट्रांसफार्मर भी था और दोनों से सटे एक झोपड़ी व गोमती थी झोपड़ी में चार लोग सुरेंद्र पटेल, बिंदु देवी, साधना, अजय थे। पेड़ जिस ओर गिरा उधर एक मंदिर है और जब पेड़ गिरा तो पेड़ का कुछ हिस्सा मंदिर के छत पर रुक गया जिससे झोपड़ी में रहने वाले लोगो को ज्यादा चोट नही आई। इन लोगों को पुलिस व स्थानीय लोगो के सहयोग से बाहर निकाल लिया गया।बचाव कार्य लगभग एक घंटे तक चला। उधर, बड़ागणेश मंदिर के पीछे स्थित नरसिंह चबूतरा के पास नीम का पुराना पेड़ भारी बारिश से गिर गया इससे गली में यातायात प्रभावित है। संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित अनुसंधान परिसर के गेट पर गिरा ईमली का पेड़ ग‍िर गयाढ्ढ पद्मिनी होटल के समीप सिगरा- महमूरगंज मार्ग पर बरसात से गढ्डा हो गया।

जल जमाव होने पर तत्काल पानी के निकासी की व्यवस्था का निर्देश : उत्तर प्रदेश के विधि-न्याय, युवा कल्याण, खेल एवं सूचना राज्यमंत्री डाक्‍टर नीलकंठ तिवारी ने वाराणसी में हुए भारी बरसात से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में हुए जलजमाव के संबंध में नगर आयुक्त से टेलीफोन पर वार्ता के दौरान निर्देशित किया कि शहर के पांचों जोनों के जोनल अधिकारियों को निर्देशित कर उन्हें अपने अपने क्षेत्रों में फील्ड विजिट कराएं तथा जिन क्षेत्रों में जलजमाव हुए हैं, उनकी एक रिपोर्ट तैयार कर तत्काल उसका निराकरण सुनिश्चित कराएं। शहर में जहां कहीं भी जलजमाव हुआ हो उसे तत्काल ठीक कराएं ताकि नागरिकों को आवागमन के दौरान किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। बरसात के कारण सड़कों पर हुए कीचड़ आदि की भी सफाई अभियान चलाकर तत्काल कराए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने शहर में कहीं भी मैनहोल के ढक्कन खुले न होने देने का निर्देश देते हुए कहा कि इसका निरीक्षण करा लिया जाए और जहां कहीं भी ढक्कन खुले हो, उसे तत्काल बंद करा दिया जाए। उन्होंने कई स्थानों पर सड़क धंसने की शिकायत को संज्ञान लेते हुए लोक निर्माण विभाग के अभियंता को तत्काल क्षतिग्रस्त सड़कों को भरवाकर उसका मरम्मत कराए जाने का निर्देश दिया।

अभी जारी रहेगा बरसात का क्रम : मानसून पूरी तरह से सक्रिय होने से वाराणसी और आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार तक बरसात का क्रम जारी रहने की बात मौसम विशेषज्ञों ने बताई है। बारिश से मौसम खुशगवार रहेगा और धान की खेती को काफी लाभ मिलेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के ऊपर साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन अब इसी क्षेत्र में सक्रिय हो गया है। इससे अगले दो से तीन दिनों तक बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी से काफी नमी आ रही है जिससे मानसून को गत‍ि मिली है जो आगे भी जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.