जागरण संवाददाता, वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल में 16 सितम्बर से दो अक्टूबर तक “विशेष स्वच्छता अभियान” चलाया जा रहा है। इस पखवाड़े के अंतर्गत गुरूवार को स्वच्छता जागरूकता दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर मंडल कार्यालय के प्रवेश द्वार पर मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही वाराणसी मंडल की विभिन्न यूनिटों,कार्यालयों एवं प्रमुख स्टेशनों पर उनके प्रमुखों द्वारा कार्यरत कर्मचारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर वाराणसी मंडल पर कार्यरत सभी शाखाधिकारियों एवं कर्मचारियों ने निम्नलिखित स्वच्छता शपथ ग्रहण किया।

इस अवसर पर कर्मचारियों एवं अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक ने कहा की महत्मा गाँधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी,बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी की थी। महत्मा गाँधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर करके भारत माता की सेवा करें।

वाराणसी मंडल पर चलाये जा रहे विशेष स्वच्छता अभियान क्रम में 17 सितम्बर को स्वच्छ स्टेशन, 18 सितम्बर को स्वच्छ रेलगाड़ी, 19 सितम्बर को स्वच्छ आदत, 20 सितम्बर को स्वच्छ परिसर, 21 सितम्बर को स्वच्छ रेलपथ, 22 सितम्बर को स्वच्छ अस्पताल एवं रेलवे कालोनी, 23 सितम्बर को स्वच्छ प्रसाधन, 24 सितम्बर को कचरा विरोधी अभियान, 25 सितम्बर को स्वच्छ आहार, 26 सितम्बर को स्वच्छ नीर, 27 सितम्बर को स्वच्छ पर्यावरण, 28 सितम्बर को संवाद दिवस के रूप में मनाया जायेगा। दिनांक 29 सितम्बर को मंडल कार्यालय पर पर्यावरण और हॉउसकीपिंग कार्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वेबिनार का आयोजन तथा 30 सितम्बर को स्वच्छ प्रतियोगिता दिवस के रूप में मनाया जायेगा जिसमें वराणसी मंडल के प्रमुख कार्यालयों ,यूनिटों एवं क्लबों पर “जल बचाओ जीवन बचाओ” विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। एक अक्टूबर को समीक्षा दिवस के रूप में मनाया जायेगा तथा दो अक्टूबर को गाँधी जयंती के अवसर पर मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर स्वच्छता प्रदर्शनी प्रदर्शित कर गाँधी जयंती मनाई जाएगी।

Edited By: Saurabh Chakravarty