Move to Jagran APP

वाराणसी डाफी टोल प्‍लाजा में फास्टैग के लिए हर लेन में लगा डबल रीडर, ओवरलोड गाड़ियों की अलग लेन की व्‍यवस्‍था

सोमा कंपनी की तरफ से 12 वर्ष से संचालित होने वाला अस्थाई टोल प्लाजा शाम चार बजे से बंद कर दिया गया। यहां से 500 मीटर की दूरी पर 16 लेन का नया टोल प्लाजा शुरू हो गया। सोमवार को पूजन के बाद फीता काटकर शुभारंभ हुआ।

By JagranEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Mon, 26 Sep 2022 09:12 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 09:12 PM (IST)
वाराणसी डाफी टोल प्‍लाजा में फास्टैग के लिए हर लेन में लगा डबल रीडर, ओवरलोड गाड़ियों की अलग लेन की व्‍यवस्‍था
सोमवार को विधि विधान से पूजन के बाद फीता काटकर टोल प्लाजा का शुभारंभ हुआ।

जागरण संवाददाता वाराणसी : सोमा कंपनी की तरफ से 12 वर्ष से संचालित होने वाला अस्थाई टोल प्लाजा शाम चार बजे से बन्द कर दिया गया। यहां से 500 मीटर की दूरी पर 16 लेन का नया टोल प्लाजा शाम को शुरू हो गया। सोमवार की सुबह विधि विधान से पूजन के बाद फीता काटकर शुभारंभ हुआ।

loksabha election banner

इस मौके पर सोमा रोडीज के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट प्रियरंजन कुमार , आपरेशन जनरल मैनेजर प्रकाश नायक, डीजीएम मनीष कुमार मिश्र, टोल प्लाजा मैनेजर मनीष कुमार , जय राज सिंह , अभिषेक कुमार , धर्मेंद्र सिंह , चंद्रशेखर सहित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।

नए टोल प्लाजा पर वाहनों को जाम से निजात दिलाने के लिए संसाधनों को हाईटेक किया गया है । टोल प्लाजा के जनरल मैनेजर प्रकाश नायक ने बताया कि जल्द ही यहां पर जीपीएस सिस्टम पर काम शुरू कर दिया जायेगा ताकि टोल प्लाजा हटने के बाद गाड़ी नंबर को जीपीएस और बैंक अकाउंट से अटैच कर दिया जायेगा। जिससे हाइवे पर जितनी दूर वाहन चलेगा उतना टैक्स कटेगा।

जाम से निजात के लिए ओवरलोड गाड़ियों और चार पहिया की होगी अलग लेन

पिछले कई वर्षो से गाड़ियों की संख्या बढ़ने के कारण डाफी टोल प्लाजा पर भीषण जाम लगता है । फास्टैग सिस्टम शुरू होने के बाद समस्या और भी बढ़ गई जिसका कारण था कि सिस्टम ही अपडेट नही हुआ था ।संसाधनों की कमी के कारण यहां वाहनों को मैनुअल पास कराया जाता था । फास्टैग रीडर भी ठीक से काम नहीं करने के कारण गन मशीन से रीड करना पड़ता था । नए टोल प्लाजा पर ये समस्या समाप्त हो जायेगी ।जाम न लगने पाए इसके लिए ओवरलोड ट्रकों की तीन तीन लेन अलग रहेगी तथा चार पहिया वाहनों के लिए दोनो तरफ दो दो लेन सुरक्षित रहेगी जिससे टोल प्लाजा पर जाम की समस्या से निजात मिल पाएगी ।

फास्टैग के लिए हर लेन में लगा है डबल रीडर, हाईटेक गन मशीन

फास्टैग अनिवार्य होने के बाद एक ही स्कैनर से अक्सर रीड नही हो पाता था जिसे गन मशीन से ट्रकों पर चढ़कर स्कैन किया जाता था लेकिन अब नए प्लाजा पर हर लेन में अच्छी क्वालिटी का डबल स्कैनर लगा है जिससे दूर से ही वाहनों को स्कैन कर बूम खुल जाएगा। जिससे टोल प्लाजा पर वाहनों की लाइन नहीं लगेगी । गन मशीन की क्षमता में भी काफी सुधार किया गया है जिससे दूर से ही स्कैन किया जा सकता है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.