Move to Jagran APP

Dolphin Day : वाराणसी में गांगेय डाल्फिन जलज सफारी की शुरूआत, नाविकों को मिलेगा रोजगार

डॉल्फिन दिवस पर सोमवार को मारकंडेय महादेव घाट से लेकर गंगा-गोमती संगम तक गांगेय डॉल्फिन जलज सफारी की शुरूआत होने जा रही है। पर्यटक गंगा में डॉल्फिन की अठखेलियों का लुत्फ उठा सकेंगे वहीं दूसरी ओर बनारस के आंचलिक नाविकों को भी अब रोजगार का अच्छा साधन मिल सकेगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 07:51 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 12:36 PM (IST)
Dolphin Day : वाराणसी में गांगेय डाल्फिन जलज सफारी की शुरूआत, नाविकों को मिलेगा रोजगार
डॉल्फिन दिवस पर गांगेय डॉल्फिन जलज सफारी की शुरूआत होने जा रही है।

वाराणसी, जेएनएन। डॉल्फिन दिवस पर सोमवार को मारकंडेय महादेव घाट से लेकर गंगा-गोमती संगम तक गांगेय डॉल्फिन जलज सफारी की शुरूआत होने जा रही है। इसके तहत पर्यटक गंगा में डॉल्फिन की अठखेलियों का लुत्फ उठा सकेंगे, वहीं दूसरी ओर बनारस के आंचलिक नाविकों को भी अब रोजगार का अच्छा साधन मिल सकेगा। इसका शुभारंभ जिलाधिकारी के हाथों होगा। गंगा प्रहरी नागेंद्र निषाद ने बताया कि बोटमैन पर्यटकों व वाटर एडवेंचर करने वालों को डॉल्फिन के संरक्षण व जीवन के बारे में गाइड करेंगे। लोग चौबेपुर से आठ किलोमीटर दूर गंगा की तरफ चलने पर मारकंडेय महादेव मंदिर से सुबह नौ बजे के बाद इस सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे। भारतीय वन्य जीव संस्थान की सुनीता रावत ने बताया कि शुभारंभ के बाद अन्य कई और भी नावें चलाईं जाएंगी जिससे बड़े स्तर पर आए लोग गंगा सफारी का अनुभव उठा पाएंगे। इस क्षेत्र को अब इको टूरिज्म से जोड़ा जा रहा है जिससे लोगों की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी।

loksabha election banner

गहराई होने से राजघाट से मणिकर्णिका तक हैं अधिक डॉल्फिन

चंद सेकेंड के लिए पानी से बाहर आना और गायब हो जाना। अठखेलियां करती डॉल्फिन को देखने के लिए हमें कितनी मशक्कत करनी पड़ती है। घंटों खड़े रहकर एक बार डॉल्फिन का दीदार कितना कौतूहल पैदा करता है, पर अब गांगेय डॉल्फिन को देखना आसान होगा। माना जाता है कि डॉल्फिन दो से तीन मिनट में सांस लेने के लिए पानी से ऊपर जंप करती है। गंगा प्रहरी दर्शन निषाद ने बताया कि ढंकवा से लेकर गंगा और गोमती के संगम तक डॉल्फिन की सक्रियता सबसे ज्यादा देखी जाती है, क्योंकि जहां पर जलधाराएं आपस में टकराती हैं, वहां पर इनके पाए जाने की संभावना काफी रहती है। वहीं राजघाट से लेकर मणिकर्णिका तक पानी की गहराई लगभग 30 मीटर की है और डॉल्फिन हमेशा गहराई में रहती हैं इसलिए इस ओर लगभग 60 से 70 डॉल्फिन सैर करती रहती हैं, जबकि डॉल्फिन प्वाइंट ढंकवा में ही है।

साफ पानी का संकेत भी

गंगेज डाल्‍िफन यानि सूंस जिन जगहों पर पायी जाती हैं माना जाता है कि वहां का जल काफी स्‍वच्‍छ होता है। सूंस दरअसल स्‍वच्‍छ जल का भी संकेत होती हैं। पर्यावरण विद मानते हैं कि गंगा नदी से जुडी नहरों में भी पूर्व में सूंस पायी गई हैं। जहां पर नदी का पानी अधिक साफ होता है वहां सूस की मौजूदगी भी अधिक संख्‍या में मिली है। लिहाजा सूंस की संख्‍या बढ़ाने के लिए गंगा जल का स्‍वच्‍छ होना भी एक प्रमुख शर्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.