Move to Jagran APP

प्रवासी भारतीय सम्मेलन स्थल का डीएम ने लिया जायजा, परखी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

गृह मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी होने के बाद प्रदेश सरकार भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा को लेकर नए सिरे से खाका खींच रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 09 Dec 2018 08:56 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 09:00 AM (IST)
प्रवासी भारतीय सम्मेलन स्थल का डीएम ने लिया जायजा, परखी सुरक्षा व्‍यवस्‍था
प्रवासी भारतीय सम्मेलन स्थल का डीएम ने लिया जायजा, परखी सुरक्षा व्‍यवस्‍था

वाराणसी, जेएनएन। प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। गृह मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी होने के बाद प्रदेश सरकार भी प्रवासी भारतीय सम्मेलन व कुंभ मेला में आने वाले मेहमानों की सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर नए सिरे से खाका खींच रही है।

loksabha election banner

डीएम सुरेंद्र सिंह रविवार को एसएसपी समेत पुलिस-प्रशासनिक व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन स्थल का जायजा लिया व सुरक्षा समेत अन्य मामलों पर बिंदुवार चर्चा की। डीएम ने बताया कि बाबतपुर से सारनाथ तक की सड़क को और सुदृढ़ किया जाएगा। शहर में उपयुक्त स्थान पर क्लीन फूड स्ट्रीट की व्यवस्था होगी ताकि शहर, घाट आदि स्थलों पर भ्रमण के साथ-साथ एनआरआइ मेहमान काशी, पूर्वांचल सहित विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकें।

डीएम ने इलेक्ट्रिक सेफ्टी व अग्निशमन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि टेंट सिटी, समस्त कार्यक्रम स्थलों, होटलों व अन्य ठहरने के स्थलों पर इलेक्ट्रिक सेफ्टी व फायर सेफ्टी की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। प्रत्येक स्थानों की चेकिंग कर लें। फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां टेंट सिटी के आसपास मौजूद रहेंगी। पीबीडी में विभिन्न देशों के प्रमुखों के साथ ही भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री के साथ-साथ केंद्र व प्रदेश के मंत्रीगण, सहित्य कला, संस्कृति क्षेत्र की नामचीन हस्तियां सहभागिता करेंगी। पीएम से लगायत सीएम तक  मेहमानों का स्वागत, सम्मान व उनसे संवाद करेंगे। काशी के 550 से अधिक लोगों के घर एनआरआइ मेहमानों के ठहरने के लिए सूचीबद्ध हो चुके हैं।

बैठक में एनआरआइ के बाबतपुर हवाई से ठहरने के स्थान तक यातायात, कार्यक्रम स्थलों तक जाने, शहर के स्थलों को घूमने आदि की यातायात व्यवस्था, लंच व डिनर की व्यवस्था, कार्यक्रम स्थलों पर प्रवेश, वाहन पार्किंग, चिकित्सा सुविधाओं आदि पर बिंदुवार विस्तार से चर्चा हुई। डीएम के साथ-साथ एसएसपी आनंद कुलकर्णी, सीडीओ गौरांग राठी, एसपी सिटी दिनेश सिंह, एडीएम सिटी विनय सिंह समेत अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। डीएम ने अधिकारियों के साथ टीएफसी, टेंट सिटी, स्टेडियम का स्थलीय निरीक्षण भी किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.