Move to Jagran APP

पूर्वांचल विश्‍वविद्यालय में बीएससी का बंट गया दूसरा पेपर, परीक्षा लापरवाही से निरस्त

विश्वविद्यालय की परीक्षा में गुरुवार को प्रथम पाली में बीएससी प्रथम वर्ष प्राणि विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा शुरू हुई पेपर बंट गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 11:42 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 02:20 PM (IST)
पूर्वांचल विश्‍वविद्यालय में बीएससी का बंट गया दूसरा पेपर, परीक्षा लापरवाही से निरस्त
पूर्वांचल विश्‍वविद्यालय में बीएससी का बंट गया दूसरा पेपर, परीक्षा लापरवाही से निरस्त

जौनपुर, जेएनएन। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की गुरुवार को बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा में द्वितीय वर्ष से जुड़े सवाल पूछे गए। हुआ यह कि बीएससी प्रथम वर्ष प्राणि विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा में द्वितीय वर्ष के प्राणि विज्ञान प्रथम पाठ्यक्रम से जुड़े प्रश्न आए थे। जिससे परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों को पसीने छूटने लगे। यह स्थिति देखकर हडकंप की स्थिति हो गई। केंद्र व्यवस्थापकों की सूचना पर विश्वविद्यालय ने परीक्षा को निरस्त कर दिया। पूर्वांचल विश्वविद्यालय के संबंद्ध केंद्रों पर प्रथम पाली में बीएससी प्रथम वर्ष प्राणि विज्ञान की परीक्षा थी। जिसमें छात्रों को उत्तरपुस्तिकाओं व प्रश्नपत्र का वितरण कर दिया गया। जब छात्रों ने प्रश्नपत्र हल करने के लिए पेपर खोला तो सवाल देखते ही उनके होश उड़ गए।

loksabha election banner

उन्होंने कक्ष निरीक्षक को खामी से अवगत कराया कि यह प्रश्न पाठ्यक्रम से नहीं दिया गया है। ऐसे में विषय विशेषज्ञों को बुलाकर केंद्र व्यवस्थापकों ने पता किया तो अधिकतर प्रश्न बीएससी द्वितीय वर्ष के प्राणि विज्ञान प्रथम प्रश्नपत्र से थे। इसकी जानकारी केंद्राध्यक्षों ने विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक को अवगत कराई। जिसके बाद परीक्षा निरस्त करने का निर्णय लिया गया। फिर परीक्षार्थियों से उत्तरपुस्तिका व प्रश्नपत्र वापस लेकर लौटा दिया गया। परीक्षा आगे कब होगी इसकी तिथि निर्धारित नहीं हुई।

यह पहला मामला नहीं इसके पूर्व भी सिंगरामऊ डिग्री कालेज में अंग्रेजी के प्रश्नपत्र में गड़बड़ी का मामला प्रकाश में आया था तो एक हफ्ते पहले समाजशास्त्र की परीक्षा में एक ही प्रश्न दो बार आगया था। परीक्षा नियंत्रक राजीव कुमार चौधरी ने कहा कि परीक्षा 350 केंद्रों पर थी, जिसमें करीब 18 हजार परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। गड़बड़ी की सूचना पर परीक्षा निरस्त कर दी गई। कुछ प्रश्न पाठयक्रम से बाहर के थे। इस परीक्षा की तिथि दो-तीन दिन में घोषित की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.