Move to Jagran APP

नौनिहालों के दाखिले के लिए भागमभाग शुरू, नए सत्र में प्रवेश के लिए दिसंबर से ही आवेदन पत्र का वितरण जारी

सीबीएसई से संचालित जनपद के तमाम कान्वेंट स्कूलों में नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदन पत्र का वितरण अभी से शुरू हो गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:22 PM (IST)
नौनिहालों के दाखिले के लिए भागमभाग शुरू, नए सत्र में प्रवेश के लिए दिसंबर से ही आवेदन पत्र का वितरण जारी
नौनिहालों के दाखिले के लिए भागमभाग शुरू, नए सत्र में प्रवेश के लिए दिसंबर से ही आवेदन पत्र का वितरण जारी

वाराणसी, जेएनएन। सीबीएसई से संचालित जनपद के तमाम कान्वेंट स्कूलों में नए सत्र में दाखिले के लिए आवेदन पत्र का वितरण अभी से शुरू हो गया है। ज्यादातर विद्यालयों में अभी नर्सरी से लगायत 9वीं कक्षा तक के फार्म बांटे जा रहे हैं। वहीं कई विद्यालयों में कक्षा-11 में भी दाखिले का आवेदन उपलब्ध है। ऐसे में दिसंबर से ही नौनिहालों के दाखिले के लिए अभिभावकों की भागमभाग शुरू हो गई है।

loksabha election banner

हालांकि सीबीएसई से संचालित विद्यालयों में वार्षिक परीक्षाएं फरवरी में प्रस्तावित हैं। वहीं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 फरवरी से प्रस्तावित हैं। सीबीएसई ने परीक्षा के लिए टाइम टेबल अब तक जारी नहीं किया है। उधर, सीबीएसई के स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया दिसंबर से ही शुरू हो गई है। इसमें कई नामी-गिरामी विद्यालय भी शामिल हैं। वहीं कई कान्वेंट स्कूलों में नए सत्र में दाखिले के लिए जनवरी-2020 से आवेदन पत्र वितरित करने का निर्णय लिया गया है, जबकि मिशनरी स्कूलों में फरवरी में आवेदन मिलने की संभावना है। केंद्रीय विद्यालय व सेंट्रल हिंदू स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन मार्च-अप्रैल से मिलने की संभावना है। तमाम अभिभावकों की निगाहें मिशनरी स्कूलों, केंद्रीय विद्यालयों व सीएचएस में दाखिले के फार्म पर टिकी हुई है। इसके बावजूद वह बच्चों का कान्वेंट स्कूलों में भी दाखिले के लिए आवेदन करा रहे हैं। कई विद्यालयों में दाखिला टेस्ट के माध्यम से हो रहा है। ऐसे कान्वेंट स्कूलों में दाखिले के लिए पैरवी भी अभी से शुरू हो गई है।

नए सत्र से आठ फीसद शुल्क बढऩे की संभावना

कान्वेंट स्कूल नए सत्र से शुल्क बढ़ाने की तैयारी भी कर रहे हैं। इस बार करीब आठ फीसद शुल्क बढऩे की संभावना है। शुल्क के अनुपात में शिक्षकों व कर्मचारियों के वेतन में भी वृद्धि की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.