Move to Jagran APP

जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्‍मेलन में काशी के 'रुद्राक्ष' की चर्चा Varanasi news

जापान के ओसाका में आयोजित जी 20 सम्‍मेलन में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अबे के बीच वाराणसी में बन रहे कन्‍वेंशन सेंटर पर भी चर्चा हुई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Thu, 27 Jun 2019 01:39 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2019 04:32 PM (IST)
जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्‍मेलन में काशी के 'रुद्राक्ष' की चर्चा Varanasi news
जापान के ओसाका में आयोजित जी-20 सम्‍मेलन में काशी के 'रुद्राक्ष' की चर्चा Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। जापान के ओसाका में आयोजित जी 20 सम्‍मेलन में गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम शिंजो अबे के बीच वाराणसी में बन रहे कन्‍वेंशन सेंटर पर भी चर्चा हुई। इस वैश्विक आयोजन में कई महत्‍वपूर्ण योजनाओं पर बडे़ देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों के बीच मंथन होना है। दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों के बीच वाराणसी में जापान के सहयोग से बन रहे कन्वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' पर भी संक्षिप्त चर्चा हुई। 

loksabha election banner

काशी में जापान के सहयोग से रुद्राक्ष 

वाराणसी के नगर निगम परिसर में बने प्रेक्षागृह को जापान के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय स्तर का कन्‍वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' का निर्माण चल रहा है। जापान के पीएम शिंजो अबे के वाराणसी दौरे के एक दिन पूर्व 12 दिसंबर 2015 को इसकी रुपरेखा तय हो गई थी। इसे जापान के पीएम की ओर से बडी भेंट काशी को माना जा रहा है। जापान सरकार जायका योजना में इसके लिए 140 करोड़ रुपये की धनराशि भी उपलब्ध करा चुकी है। उस समय नगर निगम की ओर से तत्‍कालीन मेयर राम गोपाल मोहले और जापानी दल की ओर से डीपीआर तय होने के बाद इसका निर्माण शुरु कर दिया गया।

काशी की परंपराएं होंगी जीवंत

जापान के सहयोग से बन रहे इस कन्‍वेंशन सेंटर 'रुद्राक्ष' में काशी की परंपरागत धरोहरों, कला-संस्कृति को सहेजने के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम भी यहां पर आयोजित हो सकेंगे। इसके लिए जापानी कंपनी की अोर से भी काम शुरू हो चुका है उम्‍मीद है कि जल्‍द की इसका काम भी पूरा हो जाएगा। रुद्राक्ष का काम पूरा होने के बाद इसका प्रबंधन व रखरखाव का जिम्‍मा नगर निगम ही उठाएगा।

रुद्राक्ष में मिलेंगी सुविधाएं

जापान के सहयोग से तैयार हो रहे इस कन्‍वेंशन सेंटर में एक 1200 लोगों के एक साथ बैठने के लिए भव्‍य प्रेक्षागृह, तीन बडे़ सभागार, प्रदर्शनी कक्ष, सिटी कमांड व कंट्रोल रूम, म्यूजियम, फूड कोर्ट के साथ आधुनिक पार्किंग व्‍यवस्‍था भी होगी। जहां पर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित करने की अत्याधुनिक सुविधाएं भी जापान सरकार की ओर से मुहैया कराई जाएंगी। वहीं पूरा परिसर काशी की परंपराओं को सहेजता हुआ नजर आएगा। 

फ्यूजिता कंपनी करा रही कार्य

नगर निगम परिसर में बन रहे इस कन्वेंशन सेंटर का टेंडर जापान की फ्यूजिता कंपनी को दिया गया है। जापान में ही केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की सहमति से वाराणसी में इस कंपनी को काम का जिम्‍मा सौंप दिया गया था। जापान इंटरनेशनल कोआपरेशन एजेंसी (जायका) के सहयोग से इस कन्वेंशन सेंटर के लिए 130 करोड़ रुपये पूर्व में ही दे दिए जा चुके हैं। बाद में 50 करोड़ रुपये और मिलने पर कुल रकम 180 करोड़ रुपये हो गई। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.