Move to Jagran APP

वाराणसी में बोले चार अंतरराष्‍ट्रीय महिला पुरुष शटलर - 'हम गूंगे-बहरे खिलाड़ी हैं सरकार नहीं सुनती हमारी आवाज'

खिलाडिय़ों ने शनिवार को सिगरा स्टेडियम में बताया कि हम लोग गूंगे-बहरे खिलाड़ी है इसलिए हम लोगों की आवाज सरकार नहीं सुनती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 07:19 PM (IST)
वाराणसी में बोले चार अंतरराष्‍ट्रीय महिला पुरुष शटलर - 'हम गूंगे-बहरे खिलाड़ी हैं सरकार नहीं सुनती हमारी आवाज'
वाराणसी में बोले चार अंतरराष्‍ट्रीय महिला पुरुष शटलर - 'हम गूंगे-बहरे खिलाड़ी हैं सरकार नहीं सुनती हमारी आवाज'

वाराणसी, जेएनएन। हम ही विदेश में भारत के तिरंगे की शान को बढ़ाते है। अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत के लिए बैडमिंटन में पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों ने शनिवार को सिगरा स्टेडियम में बताया कि हम लोग गूंगे-बहरे खिलाड़ी है इसलिए हम लोगों की आवाज सरकार नहीं सुनती है। हम लोग की मांग केवल इतनी है कि हमें भी उतनी सुविधा मिले जितनी की इसी खेल में अन्य वर्ग के लोगों को मिलती है। डीफ यूथ वल्‍र्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप, ताइवान 2019 में भारत के लिए रजत पदक जीतने वाले सहारनपुर के कुशाग्र ने दुभाषिया के जरिए बताया कि गूंगे-बहरे खिलाडिय़ों के लिए बैडमिंटन अकादमी में अभ्यास करने के लिए निश्शुल्क सुविधा मिले। 

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय शटलर गोरखपुर के आदर्श सरनीत, आदित्य व मेरठ की निशा परवीन ने कहा कि सरकार अगर हमारी थोड़ी मदद कर दे तो हम और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। हमारो अभिभावकों को काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। हमारे लिए भी खेल छात्रावास की सुविधा मिलनी चाहिए। ये चारो खिलाड़ी वाराणसी में दो दिवसीय यूपी गेम्स ऑफ डेफ में हिस्सा लेने आए हुए हैं। 

यूपी गेम्स ऑफ डेफ में बनारस का दबदबा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को अनोखी खेल प्रतियोगिता देखने को मिली। सैकड़ों खिलाड़ी मैदान पर थे लेकिन कहीं से कोई आवाज नहीं आ रहे थे क्योंकि सभी खिलाड़ी गूंगे और बहरे थे। 

 वाराणसी बाधिर सोसाइटी के तत्वावधान में सिगरा स्टेडियम में दो दिवसीय यूपी गेम्स ऑफ डेफ में वाराणसी के खिलाडिय़ों का वर्चस्व रहा। 

100 मीटर दौड़ सीनियर महिला में वाराणसी के गोल्डी पाल प्रथम, वाराणसी की ही रविना खान द्वितीय व यहीं की रीता गुप्ता तृतीय रहीं।  जूनियर वर्ग में वाराणसी की रानू यादव पहले, यहीं की आस्था दूसरे व बनारस की ही अमृता सिंह तीसरे स्थान पर रहीं। 100 मीटर पुरुष जूनियर वर्ग में वाराणसी के राजा, सनी व तौफीक क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तूतीय रहे। सीनियर वर्ग में वाराणसी के रॉबिन पहले, लखनऊ के अमन कुमार दूसरे, बुलंदशहर के महाबली तीसरे स्थान पर रहे। 

शॉट पुट सीनियर महिला वर्ग में वाराणसी की गोल्डी रबिना व रीता क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहीं। 1500 मीटर सीनियर पुरुष वर्ग में मेरठ के अभिषेक पहले, वाराणसी के रामआसरे दूसरे, बरेली के गुड्डू सिंह तीसरे स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग में वाराणसी के आत्मा राम प्रथम, आगरा के नूतन व वाराणसी के दीपक शर्मा तृतीय रहे। 

400 मीटर दौड़ पुरुष सीनियर वर्ग में मेरठ के विवेक राना पहले, वाराणसी के विक्की चौबे दूसरे, प्रयागराज के धीरू सिंह तीसरे स्थान पर रहे। जूनियर वर्ग में वाराणसी के तौफीक पहले, मुरादाबाद के रवि पाल दूसरे, मेरठ के शाहिद खान तीसरे स्थान पर रहे। 400 मीटर महिला जूनियर वर्ग में वाराणसी की अमृता सिंह, शिवांगी व दीप्ति क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय रही। 

उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि नगर आयुक्त गौरांग राठी ने मार्च पास्ट की सलामी ली। विशिष्ट अतिथि डा. अनिल तिवारी ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश स्पोट्र्स काउंसिल फॉर डेफ सोसाइटी के गणेश सिंह, मुश्ताक अहमद व पिंटू कुंडू भी मौजूद थे। प्रतियोगिता की संयोजक अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत किया। वर्षा प्रधान ने कार्यक्रम का संचालन किया। 

डीएम ने दी आर्थिक मदद

यूपी गेम्स ऑफ डेफ  के आयोजन के लिए शनिवार को जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति  द्वारा वाराणसी बाधिर सोसाइटी को 30 हजार रुपये का चेक प्रदान किया। जिलाधिकारी ने कहा कि आगे भी इस तरह के खेल आयोजन के लिए हर संभव सहायता की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.