Move to Jagran APP

मीरजापुर के जंगलों में लगी भीषण आग, सूचना पर एसडीएम सहित डीएफओ पहुंचे मौके पर

ड्रमंडगंज रेंज के लहुरियादह दह जंगल में फैल रही आग की सूचना पर मौके पर पंहुचे एसडीएम लालगंज अमित शुक्ला व वनक्षेत्राधिकारी वीरेंद्र कुमार तिवारी ने आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 01:53 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 01:53 PM (IST)
वनक्षेत्राधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए टीम प्रयास कर रही है।

मीरजापुर, जेएनएन। ड्रमंडगंज रेंज के लहुरियादह दह जंगल में फैल रही आग की सूचना पर मौके पर पंहुचे  एसडीएम लालगंज अमित शुक्ला व वनक्षेत्राधिकारी वीरेंद्र कुमार तिवारी ने आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ी को बुलाकर आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं।न तेज हवाओं के चलने पर आग जंगल में फैलती ही जा रही है। जिस पर एसडीएम ने अपने हाथों तथा गार्डों को आग बुझाने में सहयोग से किया लेकिन आग अब भी तेजी के साथ फैल रही है। पौधों के डाली को तोड़ कर आग बुझाने की कोशिश हो रही है लेकिन आग फैल ही रही है। आग बुझाने के संबंध में एसडीएम ने वनक्षेत्राधिकारी से जानकारी लिया कि आग पर कैसे काबू पाया जा सकता है।और कहा कि जंगल के समावर्ती गांवों के लोगो का जागरूक कर दे और सभी को अलर्ट रहने का निर्देश भी दिया है।

loksabha election banner

वनक्षेत्राधिकारी ने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए टीम प्रयास कर रही है। सोनगढा जंगल में लगी आग बुझाने के लिए वन रक्षक सहित वाचरों को भेजा गया है इसी प्रकार बबुरा रघुनाथ सिंह, बंजारी कला,मड़ला धनावल, के जंगल में आग को बुझाने के लिए लगे हुए हैं। जंगल में इस समय आग करीब पचास किलोमीटर तक फैल गया है। जंगल जल रहा है जंगली जानवरों के साथ पेड़ पौधें भी जलकर राख हो रहे हैं। आग पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ की टीम वाराणसी से रवाना हो गई है। आग की सूचना पर डीएफओ संजीव कुमार ने मौके पर पंहुचकर अन्य रेंजों के कर्मचारियों को बुलाया है। एसडीएम ने बताया कि आग कैसे लगी है कारणों का पता लगाया जा रहा है चिंहित कर कार्रवाई के लिए रेंजर को निर्देश दिया गया है।

जंगल की आग से व्‍यापक नुकसान

ड्रमंडगंज वन रेंज के सोनगढा, बंजारी, बबुरा कला, मडवाधनावल के जंगल में पांच दिन से आग लगी हुई है ।आग तेजी के साथ लगातार बढ़ती जा रही है। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार ड्रमंडगंज रेंज में लगभग पांच दिनों से आग लगी हुई है। गुरुवार की रात तक आग को बुझाया नहीं जा सका है अनगिनत बेशकीमती पेड़ औषधीय पेड़ और जंगली जानवर अब तक जल मरे हैं लेकिन वन विभाग का सूचना तंत्र सुस्‍त पड़ा हुआ है और जंगल की आग को बुझाया नहीं जा सका है। जंगली जानवर जान बचाने के लिए बस्तियों की ओर आ रहे हैं जिससे आम जनता को जान माल का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है यह आग  निरंतर बढ़ता जा रहा है इसका दायरा मध्य प्रदेश की सीमाओं  तक पहुंच गया है अगर जल्द ही आग बुझाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई तो आम जनता भी खतरे में आ सकती है।

रात में बीस किलोमीटर दूर से ही आग का प्रज्वलित रूप देखा जा रहा इसी तरह से आग का प्रकोप जारी रहा तो ड्रमंडगंज वन रेंज जल्द ही खाक हो जाएगा। जंगल की आग धीरे धीरे जंगल के समीप के गांव में की ओर बढ रही है। आग पहाडियों में लगी होने से वन विभाग की टीम आग को बुझाने में असमर्थ साबित हो रही है। वन क्षेत्राधिकारी वीरेंद्र तिवारी का कहना है कि आग पर काबू पाने के लिए टीम बराबर प्रयास कर रही है लेकिन तेज हवाओं के साथ आग पहाडियों पर होने पर परेशानी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.