Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में कारतूस लेकर पहुंचा देवरिया का युवक, इंडिगो एयरलाइंस से जाना था हैदराबाद

वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे देवरिया के युवक के पास से एक जिंदा कारतूस बरामद कारतूस लेकर टर्मिनल भवन में पहुंच गया था युवक।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 07:42 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 03:19 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में कारतूस लेकर पहुंचा देवरिया का युवक, इंडिगो एयरलाइंस से जाना था हैदराबाद
वाराणसी एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में कारतूस लेकर पहुंचा देवरिया का युवक, इंडिगो एयरलाइंस से जाना था हैदराबाद

वाराणसी, जेएनएन। लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में लापरवाही का बड़ा मामला सोमवार को सामने आया। सायंकाल एक युवक जिंदा कारतूस लेकर एयरपोर्ट के मुख्य टर्मिनल भवन के अंदर प्रवेश कर गया। हालांकि सिक्योरिटी होल्ड एरिया में जाने से पहले जांच के दौरान कारतूस बरामद कर युवक को हिरासत में ले लिया गया।

loksabha election banner

जानकारी अनुसार देवरिया जनपद के बरहज निवासी अभिषेक पटेल नामक 17 वर्षीय युवक हैदराबाद स्थित बीएमएस क्रिकेट एकेडमी में पिछले तीन वर्षों से क्रिकेट का अभ्यास कर रहा है। लॉकडाउन के पूर्व वह अपने घर आया था और यहीं रह गया। ट्रेन बंद होने के चलते वह हैदराबाद नहीं जा पा रहा था। यही कारण है कि उसने पहली बार हवाई जहाज से जाने का मन बनाया। सोमवार को वह इंडिगो एयरलाइंस के विमान 6ई6624 द्वारा वाराणसी एयरपोर्ट से हैदराबाद जाने वाला था। युवक वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचा उसके बाद टर्मिनल भवन के मुख्य गेट पर होने वाली जांच से गुजरते हुए वह चेक-इन एरिया तक पहुंच गया। बोर्डिंग पास लेने के बाद जब वह एसएचए (सिक्योरिटी होल्ड एरिया) में जाने वाला था, उसी समय जांच के दौरान सुरक्षाकर्मियों ने उसके पास से .32 बोर का एक जिंदा कारतूस बरामद किया। जिंदा कारतूस मिलने की सूचना मिलते ही अधिकारी सकते में आ गए। कारतूस को कब्जे में लेने के साथ ही युवक को हिरासत में लेकर पुलिस को सूचित किया गया। एयरपोर्ट पहुंचे फूलपुर थाने की पुलिस ने युवक को हिरासत में ले लिया और उससे पूछताछ कर अग्रिम कार्रवाई में जुट गई है। युवक के मुताबिक वह बस से आ रहा था। सफर के दौरान उसे बस में कारतूस गिरा मिला, जिसे उसने अपने पर्स में रख लिया। पहली बार हवाई जहाज से सफर करने जा रहा था, जिसके चलते उसे यह जानकारी नहीं थी कि जांच के दौरान पकड़ा जाएगा। युवक बार-बार पुलिस से अपना करियर बचाने की दुहाई देता रहा।

स्वतंत्रता दिवस को लेकर जारी है हाई एलर्ट

स्वतंत्रता दिवस को लेकर एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी है, जिसके चलते यात्रियों की पांच चरणों में जांच की जा रही है। इस दौरान पिन से लेकर पेन तक कि जांच हो रही है। यात्रियों के बेल्ट और जूते भी उतरवाकर जांच की जाती है। ऐसे में यात्री द्वारा जिंदा कारतूस लेकर एयरपोर्ट के मुख्य भवन के अंदर पहुंचने के मामले ने सुरक्षा पर सवालिया निशान लगा दिया है। वहीं अधिकारियों ने बताया कि मुख्य गेट पर रैंडम चेकिंग की जाती है, जिसके चलते युवक टर्मिनल में कारतूस लेकर पहुंच गया। हालांकि एसएचए में प्रवेश से पहले वह पकड़ा गया।

पूर्व में भी हो चुकी है ऐसी घटनाएं

एयरपोर्ट पर जिंदा कारतूस पकड़े जाने का यह पहला मामला नहीं है। इसके पूर्व भी यात्रियों के पास से कारतूस और असलहे बरामद किए जा चुके हैं। इसी साल 12 जनवरी को मझियावा, बिहार निवासी ओम प्रकाश शर्मा के पास से भी जिंदा कारतूस बरामद किया गया था। 24 अगस्त 2018 को भदोही निवासी कुमुद सिंह नामक महिला के पास से देसी रिवाल्वर बरामद किया गया था और 1 अक्टूबर 2018 को बलिया जिले के फेफना निवासी शुभम मिश्रा के पास से भी जिंदा कारतूस बरामद हुआ था।

अबू धाबी से 170 यात्रियों को लेकर वाराणसी आया विमान

खाड़ी देशों में फंसे 170 प्रवासी भारतीयों को लेकर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान आईएक्स 1120 सोमवार को रात्रि 8.10 बजे वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आया। हवाईअड्डे पर यात्रियों की मेडिकल व अन्य आवश्यक जांच करने के बाद उनको क्वॉरेंटाइन करने के लिए भेज दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.