भदोही, जेएनएन। गर्मी व धूप दिन ब दिन असहनीय होती जा रही है। इस मौसम में मच्छरों की भी अधिकता हो जाती है। विशेषकर गंदगी व मच्छरजनित संक्रामक बीमारियों डेंगू, चिकनगुनिया से लेकर मौसमी बुखार जैसी बीमारी तेजी से फैलती है। मौजूदा समय में चल रहे कोविड संक्रमण के साथ इन बीमारियों का असर जीवन के लिए घातक हो सकता है। इसे देखते हुए शासन ने गंभीरता से लिया है। शासन के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार ङ्क्षसह ने वेक्टरजनित बीमारियां नियंत्रण में रहें साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाने का फरमान जारी किया है। शासन से आए पत्र के बाद महकमा इसे लेकर अभियान चलाने की तैयारी शुरू कर चुका है। इसके लिए ग्राम स्वच्छता निधि से भुगतान करने को भी हरी झंडी दी गई है।

क्या करनी है व्यवस्था

कोविड-19 के चल रहे इस दौर में डेंगू, चिकनगुनिया से लेकर जापानी इन्सेफेलाइटिस एवं अन्य संक्रामक बीमारियां न फैलने पाएं, प्रत्येक राजस्व गांव व मजरों में साफ-सफाई सुनिश्चित कराई जाय। सफाई कर्मी व अन्य कार्मिकों को लगाकर साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन किया जाय तो लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक भी किया जाय। जिसका भुगतान ग्राम स्वच्छता निधि से किया जा सकता है।

पेयजल में बरतें सावधानी

संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए गहरे हैंडपंप का ही पानी पेयजल के रूप में प्रयोग किया जाय। यदि कहीं उथले हैंडपंप से पानी प्राप्त हो रहा है तो उसे उबालकर या फिर क्लोरिनेशन करके ही पीने में इस्तेमाल किया जाय।

बोले अधिकारी

शासन के प्रमुख सचिव के आए पत्र के बाद सभी ब्लाकों के सहायक विकास अधिकारियों को साफ-सफाई, सैनिटाइजेशन व जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दे दिया गया है।-- बालेशधर द्विवेदी, जिला पंचायत राज अधिकारी, भदोही। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप