Move to Jagran APP

स्वादिष्ट मिठाई बढ़ाएगी दीपावली की मिठास, डायबिटीज रोगियों के लिए खास है शुगर फ्री मिठाई

व्यवसायी ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न प्रकार के मिष्ठान बना रहे हैं। खासकर डाबयबिटीज रोगियों के लिए शुगरफ्री मिठाई बाजार में सजने लगी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 22 Oct 2019 06:42 PM (IST)Updated: Tue, 22 Oct 2019 06:42 PM (IST)
स्वादिष्ट मिठाई बढ़ाएगी दीपावली की मिठास, डायबिटीज रोगियों के लिए खास है शुगर फ्री मिठाई
स्वादिष्ट मिठाई बढ़ाएगी दीपावली की मिठास, डायबिटीज रोगियों के लिए खास है शुगर फ्री मिठाई

गाजीपुर, जेएनएन। मिठाई के बिना हर पर्व फीका सा लगता है। खासकर दीपावली में इसकी मिठास पर्व में खुशियां घोल देती है। दीपावली को देखते हुए मिठाई के बाजार सजने लगे हैं। व्यवसायी ग्राहकों को लुभाने के लिए विभिन्न प्रकार के मिष्ठान बना रहे हैं। खासकर डाबयबिटीज रोगियों के लिए शुगरफ्री मिठाई बाजार में सजने लगी है। हालांकि खरीदारी में अभी तेजी नहीं आई है। अमूमन धनतेरस के बाद इसकी खरीदारी तेज हो जाती है। उधर, मिठाई के साथ ही डाइफ्रूटस एवं चाकलेट के गिफ्टपैक भी बाजार में दिखने लगे हैं। लोग अपनों को पर्व के मौके पर मिठाई के साथ डाइफ्रूटस और चाकलेट का गिफ्ट पैक भी देते हैं। 

loksabha election banner

 मिठाई की दुकानों में रौनक चटखने लगी है। पर्व पर जब तक घर में मिठाई का डिब्बा न आ जाए त्योहार का मजा ही नहीं आता। वसायियों के कारखानों में जोरों ंपर मिठाई बनाने का काम चल रहा है। धनतेरस के दिन से सभी प्रकार की मिठाई से दुकानें सज जाएंगी। व्यवसायी दुकान देखने के साथ ही कारखानों में कारीगर पर भी निगाह बनाएं हुए हैं। कहीं ऐसा न हो कि पर्व के मौके पर उनकी तैयारी पूरी न हो पाए। इसके लिए खोवा, दूध, छेना, मेवा, घी आदि सभी मेटेरियल भरपूर मात्रा में जमा कर रखा है कि ताकि ऐन वक्त पर इनके लिए माथापच्ची न करनी पड़े। बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट््स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर  दुकानदार अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं। खासतौर पर  पुराने और स्थापित दुकानदार जिनका नाम ही बेहतरीन मिठाई के लिए जाना जाता है।

मिठाई संस्कृति का अंग

मिठाई हमारी संस्कृति का अंग है। कोई भी उत्सव बिना मिठाई के तो पूरा हो ही नहीं सकता। दीवाली की मिठाई तकरीबन हर जगह भगवान के भोग के बाद ही परोसी जाती है। हर कोई बतौर तोहफा मिठाई देकर एक-दूसरे को पर्व की शुभकामनाएं देता है। गिफ्ट देने का चलन दीपावली ये कुछ दिनों पूर्व ही शुरू हो जाता है।

बादाम की शुगर फ्री बर्फी है खास

पर्व के मौके पर व्यवसायी मधुमेह रोगियों के लिए शुगरफ्री मिठाई जरूर बनवाते हैं। खासकर उनकी पसंद की तरह-तरह की मिठाई सजाई जाती है। इस बार दीपावली पर बादाम की शुगर फ्री मिठाई ऐसे रोगियों के लिए खास है जो दुकानों पर सज चुकी है।

मिठाई के साथ ड्राइफ्रूटस एवं चालेकट भी 

दीपावली में मिठाई के साथ ड्राइफ्रूट एवं चाकलेट का बाजार भी सज चुका है। लोग पर्व के मौके पर अपनों के लिए मिठाई के साथ तरह-तरह के गिफ्ट पैक भी ले जाते हैं। इसमें ड्राइफ्रूटस और चालकेट पैक खास होता है। चाकलेट चूंकि बच्चों को अधिक पसंद होता है इसलिए लोग अपने सगे-संबंधियों को मिठाई के साथ उनके बच्चों के लिए चाकलेट का गिफ्टपैक जरूर देते हैं।

इस दीपावली हर मिठाई खास

महुआबाग के मिठाई व्यवसायी संदीप अग्रवाल उर्फ रिंकू ने बताया कि इस दीपावली उनकी हर मिठाई जिलेवासियों के लिए खास होगी। इसकी तैयारियां अंतिम चरण में है। अधिकतर मिठाई बनाकर प्रतिष्ठान में सजाई जा चुकी है जो बाकी कारीगर उसे तेजी से बना रहे हैं। पर्व के मौके पर सबसे अधिक मोतीचूर के लड्डू की मांग होती है इसलिए सबसे अधिक मात्रा में उसे ही बनाया जाता है। इसके अलावा गिफ्ट देने के लिए काजू, खोवा, छेना सहित देशी घी की मिठाई बनाई जाती है। कहा कि अभी बाजार में तेजी नहीं है। मिठाई की खरीदारी धनतेरस के दिन से शुरू होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.