Move to Jagran APP

बिना चेक किए दिया सिलिंडर तो होगी कार्रवाई, लिकेज होने पर ग्राहक 1906 नंबर पर कर सकते हैं डायल

मऊ में हुई दुर्घटना के बाद गैस कंपनियों ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। अब बिना सिलिंडर चेक किए डिलीवरी मैन ने सिलिंडर की डिलीवरी की तो कार्रवाई होना तय है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 30 Oct 2019 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 31 Oct 2019 09:00 AM (IST)
बिना चेक किए दिया सिलिंडर तो होगी कार्रवाई, लिकेज होने पर ग्राहक 1906 नंबर पर कर सकते हैं डायल
बिना चेक किए दिया सिलिंडर तो होगी कार्रवाई, लिकेज होने पर ग्राहक 1906 नंबर पर कर सकते हैं डायल

गाजीपुर, जेएनएन। मऊ में हुई दुर्घटना के बाद गैस कंपनियों ने सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। अब बिना सिलिंडर चेक किए डिलीवरी मैन ने सिलिंडर की डिलीवरी की तो कार्रवाई होना तय है। कंपनी ने हाकर को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे डिलीवरी के पहले उसका लिकेज जरूर चेक करें। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो उपभोक्ता उसकी शिकायत संबंधित एजेंसी प्रबंधक से कर सकते हैं।

prime article banner

बीते दिनों हुई दुर्घटना के बाद अब गैस कंपनियां काफी सजग हो गईं हैं। उन्होंने अपने डिलीवरी मैन के साथ उपभोक्ताओं का शिविर लगाकर जागरुकता अभियान चलाना शुरू कर दिया है । साथ ही हाकर को सख्त निर्देश दिया है कि अगर डिलीवरी के दौरान सिलिंडर लिकेज की जांच नहीं की तो उनकी खैर नहीं है। सिलिंडर की डिलीवरी के दौरान हाकर को बंग लिकेज (बाडी), पिन एवं ओरिंग की जांच करना जरूरी होगा। इसके बावजूद वे ऐसा नहीं करते हैं तो इसकी शिकायत एजेंसी पर की जा सकती है।

लिकेज मिलने पर तत्काल करें फोन

गैस सिलिंडर में रिसाव होने पर उपभोक्ता तत्काल इसकी सूचना डिलीवरी मैन को दें। अगर किसी कारणवश उसका फोन नहीं उठता है तो वे एजेंसी कार्यालय पर काल कर सकते हैं। अगर इन दोनों के नंबर नहीं लग रहे हैं तो ग्राहक 1906 पर फोन कर सकते हैं। इस पर काल करते ही उसका मेसेज तत्काल कंपनी के अधिकारियों से होता हुआ एजेंसी के प्रोपराइटर, प्रबंधक आदि को ट्रांसफर हो जाएगा। इसकी जानकारी मिलते ही जल्द से जल्द एजेंसी के मैकेनिक आकर उसका निदान करेंगे।

उपभोक्ता भी हो जागरूक

गैस एजेंसी के संरक्षक यादवेंद्र सिंह ने बताया कि डिलीवरी मैन को बराबर सिलेंडर लिकेज चेक कर डिलीवरी करने का निर्देश दिया जाता है। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं तो लोगों को भी जागरुकता का परिचय देना होगा। सिलिंडर लेने से पहले उसकी बाडी, पिन एवं ओरिंग की जांच करवाएं। अगर कहीं से रिसाव मिलता है तो तत्काल उसको दुरुस्त करवाएं।

आग लगने पर करें यह उपाय

गैस लीक के कारण यदि सिलिंडर में आग लग जाए तो एक चादर या टॉवल को तुरंत पानी में भिगाएं और फिर उसे जल्दी से सिलिंडर पर लपेट दें। इससे आग तुरंत बुझ जाएगी और कोई बड़ा हादसा टाला जा सकेगा।

यह बरतें सावधानी

- रिसाव होने पर किचन या घर में मौजूद इलेक्ट्रिक स्विच व उपकरण को बंद कर दें।

- किचन व घर की खिड़कियां व दरवाजे खोल दें।

- रेग्युलेटर को चेक करें यदि वह ऑन है तो उसे तुरंत बंद कर दें।

- रेग्युलेटर बंद करने पर भी गैस लीक हो रही हो तो उसे निकालकर सेफ्टी कैप लगा दें।

- गैस को बाहर निकालने के लिए पंखे आदि न चलाएं।

- घर में यदि कोई दीपक या अगरबत्ती जल रही हो तो उसे बुझा दें।

- अपनी डीलर से संपर्क करें और उसे स्थिति के बारे में बताएं ताकि वह आपके पास जल्द से जल्द पहुंच सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.