Move to Jagran APP

वाराणसी में लोगों को खून के आंसू रुला रहा साइबर क्राइम

दो सप्ताह पहले ही राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी व हाईस्कूल की छात्र की फेसबुक पर मौजूद तस्वीर संग छेड़छाड़ करके उसे वायरल कर दिया गया।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Fri, 29 Dec 2017 12:30 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 12:30 PM (IST)
वाराणसी में लोगों को खून के आंसू रुला रहा साइबर क्राइम
वाराणसी में लोगों को खून के आंसू रुला रहा साइबर क्राइम

वाराणसी (जागरण संवाददाता)। तकनीक के युग में सोशल मीडिया जिस तरह से आम इंसान से लेकर वीवीआइपी तक की रोजमर्रा की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है, वहीं सोशल मीडिया के कुछ प्लेटफार्म कई परिवारों को खून के आंसू रुला रहा है। 'घर की इज्जत' कुछ अवांछनीय व के लोग सोशल मीडिया पर इस कदर बदनाम कर रहे हैं कि घर के बाहर कदम रखने में भी शर्म सी महसूस होने लगी है।

loksabha election banner

दो सप्ताह पहले ही राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी व हाईस्कूल की छात्र की फेसबुक पर मौजूद तस्वीर संग छेड़छाड़ करके उसे वायरल कर दिया गया। छात्रा को उसके स्कूल के लोगों ने इस कदर परेशान किया कि उसने स्कूल जाना बंद कर दिया। शर्म के चलते मां-बेटी दिनभर कमरे में रोती रहती। परीक्षा के दौरान जब प्रबंधन ने छात्रा को दूसरी ब्रांच में शिफ्ट किया तब जाकर छात्रा थोड़ी सामान्य हुई।

दो माह पूर्व अक्टूबर में अर्दली बाजार की एक युवती फेसबुक पर कुछ सर्च कर रही थी कि अचानक सामने अपनी ही अश्लील तस्वीर देखकर होश उड़ गए। परिजनों के साथ पुलिस की मदद ली तो आरोपी पकड़ा गया लेकिन युवती के घर के आसपास के लोग ऐसे देखने लगे कि अब उसका घर से बाहर निकला दूभर हो गया है।

इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए दुर्गाकुंड क्षेत्र में कोचिंग कर रही बिहार की एक युवती की तस्वीर से छेड़छाड़ करके बीते अगस्त माह में फेसबुक पर वायरल कर दिया गया था। भेलूपुर पुलिस ने फेसबुक पर अश्लील तस्वीर वायरल करने के आरोपी को गिरफ्तार किया।

आरोपी युवती की पहचान वाला ही था और उसे तस्वीर के सहारे ब्लैकमेल कर रहा था। मामला खुलने के बाद छात्रा को कोचिंग जाने में शर्म महसूस होने लगी। हालत तो यह बन गए कि उसने आत्महत्या तक करने की ठान ली थी लेकिन सहेलियों की मदद से बड़ी मुश्किल से अपने आप को संभाला लेकिन उसका परिवार आज भी सोशल मीडिया के नाम से खौफ खाता है।

यह भी पढ़ें: शिक्षकों का हो सकता है पसंदीदा जिले में तबादला

सपा नेता भी साजिश के शिकार: सपा नेता अब्दुल्ला अंसारी निवासी जैतपुरा का एक वीडियो, आडियो भी आजकल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। कुछ दिनों पहले सारनाथ क्षेत्र में कुछ युवक डांस पार्टी कर थे, कुछ युवतियां भी थी। हथियारबंद आसपास के लोगों ने मकान को घेर लिया। भयभीत युवकों ने फोन कर सपा नेता से जान की गुहार लगाई। पुलिस को सूचना देने के साथ ही सपा नेता भी मौके पर पहुंचे। किसी ने सपा नेता का वहां से पकड़ी गई युवतियों के साथ उनका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। लोगों तक भी वायरल वीडियो पहुंचा तो होश उड़ गए। गुरुवार को उन्होंने जैतपुरा थाने में आइटी एक्ट की धाराओं में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा कायम कराया।

यह भी पढ़ें: महिलाओं में बढ़ा कश का शौक, हर छठी महिला को धूम्रपान की लत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.