Move to Jagran APP

काट दीजिए लाइन, हम जुगाड़ से जला लेंगे बिजली, वाराणसी में विभाग की लापरवाही का फायदा उठा रहे बकाएदार

बिजली विभाग लाइन काट भी दे तो क्या फर्क पड़ता है। हम जुगाड़ के भरोसे लाइन जोड़ भी लेंगे और उपभोग भी कर लेंगे। किसी को पता भी नहीं चलेगा। इस तरह की सीधी चुनौती उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों को दे रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 09:32 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 09:32 PM (IST)
काट दीजिए लाइन, हम जुगाड़ से जला लेंगे बिजली, वाराणसी में विभाग की लापरवाही का फायदा उठा रहे बकाएदार
बिजली विभाग लाइन काट भी दे तो क्या फर्क पड़ता है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बिजली विभाग लाइन काट भी दे तो क्या फर्क पड़ता है। हम जुगाड़ के भरोसे लाइन जोड़ भी लेंगे और उपभोग भी कर लेंगे। किसी को पता भी नहीं चलेगा। इस तरह की सीधी चुनौती उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों को दे रहे हैं। फिर भी अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं। विभाग की लापरवाही के कारण शहर के ज्यादातर आइपीडीएस (एकीकृत ऊर्जा विकास योजना) के डिस्ट्रिब्यूशन पैनल बाक्श के ताले टूट चुके हैं। कहीं जगह तो बाक्श के दरवाजे भी गायब हो गए हैं। इसका फायदा उपभोक्ता उठा रहे हैं। जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन बकाए में काटे गए हैं। वह डिस्ट्रिब्यूशन बाक्स में लगे एमसीबी (मिनिएचर सर्किट ब्रेकर्स ) को आन करके अपनी लाइन जोड़ लेते हैं।

loksabha election banner

केस-1

कैंट रेलवे स्टेशन के सामने मौर्या बुक डिपो की गली में स्थित कुछ भोजनालयों की लाइन विभाग ने काट दिया था। इन दुकानदारों न तो बिजली का बिल जमा किया और न ही कनेक्शन जोड़वाया। पैनल बाक्स में लगे एमसीबी को यह दुकानदार रात में आन कर देत हैं। जिससे वह रातभर इंवर्टर चार्ज कर लेते हैं औ्र बिजली का भी उपभोग करते हैं। सुबह होते ही फिर यह एमसीबी स्वीच को आफ कर देते हैं।

केस-2

महावीर मंदिर से अर्दली बाजार रोड पर लगे आइपीडीएस के बाक्स का भी गेट गायब हो गया है। कुछ इसी तरह यहां भी दुकानदार और कुछ घरेलू उपभोक्ता विभाग के इस लापरवाही के बेजा फायदा उठा रहे हैं। लेकिन विभाग मूकदर्शक बना हुआ है।

जानबूझकर अंजान बने हैं जेई

क्षेत्र के जेई वीरेंद्र कुमार यादव से इस संबंध में पूछने पर पहले तो वह अनजान बने रहे। बाद में उन्होंने कहा कि हम मंगलवार को मौके की जांच कर लेते हैं।

इन क्षेत्रों में खुले हैं बाक्स

अर्दली बाजार, खोजवां, कबीरनगर, दुर्गाकुंड, रविंद्रपुरी, कज्जाकपुरा, मैदागिन, चौक, चेतगंज, रामकटोरा तिराहा, कैंट।

मंगलवार को एक टीम का गठन करके मौका-मुआयना कराएंगे 

अभी तक मामला संज्ञान में नहीं था। मंगलवार को एक टीम का गठन करके मौका-मुआयना कराएंगे। फिर जांच करवाकर दोषियों पर कार्रवाई करेंगे। इसके साथ ही इस तरह से बिजली का उपभोग करने वालों पर मुकदमा दर्ज कराएंगे।

आरएस प्रसाद अधीक्षण अभियंता सर्किल प्रथम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.