Move to Jagran APP

महानगरी स्पेशल ट्रेन से कस्टम विभाग ने जब्‍त किए चाइनीज ट्रिमर, कई अन्‍य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद

कस्टम विभाग की पांच सदस्यीय टीम ने महानगरी स्पेशल ट्रेन से वाराणसी कैंट स्टेशन पहुंचे पार्सल पैकेटों को जब्त कर लिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 04:08 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 05:57 PM (IST)
महानगरी स्पेशल ट्रेन से कस्टम विभाग ने जब्‍त किए चाइनीज ट्रिमर, कई अन्‍य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद
महानगरी स्पेशल ट्रेन से कस्टम विभाग ने जब्‍त किए चाइनीज ट्रिमर, कई अन्‍य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद

वाराणसी, जेएनएन। आयातित माल पर टैक्स चोरी के संदेह में कस्टम विभाग की कार्रवाई का सिलसिला मंगलवार को भी जारी रहा। पांच सदस्यीय टीम ने महानगरी स्पेशल ट्रेन से कैंट स्टेशन पहुंचे पार्सल पैकेटों को जब्त कर लिया। जांच- पड़ताल के दौरान पार्सल पैकेट से चाइना निर्मित (विदेशी) ट्रिमर, इयर फोन समेत लाखों रुपए कीमत का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद हुआ। आरपीएफ व पार्सल पर्यवेक्षक की मौजूदगी में औपचारिक कार्रवाई करते हुए पांच पैकेटों को अपने कब्जे में ले लिया। मुंबई से वाराणसी के लिए बुक इन पैकेटों के बाबत ब्योरा खंगाला जा रहा है।

loksabha election banner

रेलवे पार्सल कार्यालय में कस्टम विभाग की धमक

कैंट स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय में सोमवार को कस्टम विभाग की टीम ने एक बार फिर छापा मारा। हालांकि टीम के हाथ कुछ नहीं आया। दस्तावेज के मिलान और पार्सल पैकेट खंगालने के बाद अधिकारी और कर्मचारी लौट गए। दो दिन पूर्व यहां छापेमारी में कस्टम विभाग के हाथ 21 लाख रुपये का सिगरेट स्टिक्स बरामद हुआ था। जिसे रोल पेपर की आड़ में टैक्स चोरी करते हुए महामना एक्सप्रेस से दिल्ली भेजने की तैयारी थी। इस कार्रवाई से पार्सल विभाग के कर्मचारी और लीज होल्डर में हड़कंप मच गया था।

रोल पेपर के पार्सल में मिले 21 लाख के सिगरेट स्टिक्स

कस्टम विभाग की टीम ने शनिवार को कैंट स्टेशन स्थित पार्सल कार्यालय पर छापा मारा। मौके से 21 लाख रुपये मूल्य के सिगरेट स्टिक्स बरामद हुए। जिन्हें रोल पेपर की आड़ में सीमा शुल्क चोरी करने की नियत से दिल्ली भेजने की तैयारी थी। आरपीएफ और पार्सल पर्यवेक्षक की मौजूदगी में पैकेट खोलकर पड़ताल किया गया। इसके बाद टीम मौके से बरामद २१ बोरे में भरे माल को अपने साथ ले गई। मिली जानकारी के अनुसार दो दिन पूर्व कस्टम की टीम ने लगभग डेढ़ करोड़ रुपए का विदेशी सिगरेट दिल्ली में जब्त किया था। जिसकी बुकिंग वाराणसीे कैंट स्टेशन के पार्सल विभाग से हुई थी। इसी क्रम में सीमा शुल्क आयुक्त वेद प्रकाश शुक्ला के निर्देश पर सहायक आयुक्त पवन कुमार सिंह की टीम शनिवार को कैंट स्टेशन पहुची। सन्देह के आधार पर महामना एक्सप्रेस से नई के लिए बुक पार्सल पैकेट को खंगाला गया। जिसकी बिल्टी में रोल पेपर दर्शाया गया था। पैकेट खोलकर देखा तो अंदर मेघा ब्रांड के लगभग 7.5 लाख के सिगरेट स्टिक्स मिले। जिसकी कीमत 21 लाख रुपये आंकी जा रही है। इसके अलावा अन्य तीन पैकेट से लगभग 1.8 लाख रुपये का चाइना निर्मित विदेशी टॉर्च मिला। सभी माल को जब्त कर कस्टम विभाग की टीम अपने साथ ले गई। टीम के अधिकारी इस मामले में एक बुकिंग लिपिक की भूमिका संदिग्ध मान रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.