Move to Jagran APP

गंगा में क्रूज चलाने को ठेकेदार तैयार नहीं, तीसरी बार टेंडर

वाराणसी में क्रूज चलाने के लिए पर्यटन विभाग को कंपनियां नहीं मिल रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 08:15 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 08:15 AM (IST)
गंगा में क्रूज चलाने को ठेकेदार तैयार नहीं, तीसरी बार टेंडर
गंगा में क्रूज चलाने को ठेकेदार तैयार नहीं, तीसरी बार टेंडर

वाराणसी : पर्यटकों की बहुतायत वाले नगर बनारस में क्रूज चलाने के लिए पर्यटन विभाग को कंपनियां नहीं मिल रही हैं। दो बार किए गए टेंडर में विभाग को निराशा हाथ लगी है। ऐसे में तीसरी बार टेंडर किया गया है। माना जा रहा है नियम व शर्ते सख्त होने के कारण कोई भी कंपनी इसके लिए तैयार या सफल नहीं हो रही है। ऐसे में तीसरी बार भी सफलता नहीं मिली तो नियम और शर्तो में ढील की कवायद भी शुरू करनी होगी।

loksabha election banner

पर्यटन विस्तार के लिहाज से बनारस में गंगा की लहरों पर क्रूज संचालन की कवायद लंबे समय से की जा रही है। इसके लिए कछुआ सेंचुरी की बाधा दूर करने के प्रयास के साथ ही पर्यटन विभाग को इसके लिए एनओसी तक दिला दी गई। तय किया गया कि पर्यटकों के आगमन के पीक सीजन नवंबर में इसकी टेस्टिंग के साथ ही फरवरी से नियमित संचालन शुरू कर दिया जाएगा। पिछले माह बनारस दौरे पर आए केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार केजे अल्फांस ने इसकी घोषणा भी कर दी लेकिन अब योग्य कंपनी न मिलने से महकमा परेशान है। दरअसल, पहली बार किए गए टेंडर में कोई कंपनी आई ही नहीं तो दूसरी बार कोई भी कंपनी नियम-शर्ते ही नहीं क्वालिफाई कर पाई। तीन बार टेंडर की बाध्यता के कारण विभाग की ओर से एक बार फिर टेंडर निकाल तो दिया गया है लेकिन अफसर इसे लेकर बहुत आशान्वित नहीं हैं। कारण यह कि फाइनेंसियल बिड सख्त होने से इसे क्वालिफाई कर पाना मुश्किल माना जा रहा है। पर्यटन विभाग के संयुक्त निदेशक डा. अविनाशचंद्र मिश्रा के अनुसार हम प्रयास कर रहे हैं कि कोई समर्थ कंपनी मिल जाए जो नियमित व सुचारू तरीके से क्रूज का संचालन कर सके ताकि तय समय से इसे मूर्तरूप दिया जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.