100 दिन की सरकार का तोहफा होगा पिंडरा फायर स्टेशन

जागरण संवाददाता, वाराणसीः पिंडरा में फायर स्टेशन बन कर तैयार हो गया है। जल्द ही इसकी औपचारिक शुरुआत होगी। चर्चा है कि उत्तर प्रदेश सरकार के सौ दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री इसे बनारस की जनता को तोहफे के तौर देंगे। अगले माह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बनारस आने की संभावना है। ऐसे में उद्घाटन उनके हाथों भी हो सकता है।

आधुनिक उपकरणों से लैस यह ग्रामीण क्षेत्र का पहला स्थायी फायर स्टेशन होगा। इससे करखियांव स्थित फूड एग्रो पार्क और आसपास क्षेत्रों में आग से सुरक्षा हो सकेगी। पिंडरा के रमईपुर में फायर स्टेशन का निर्माण 2020 में शुरू हुई था। लगभग साढ़े आठ करोड़ की लागत से चार हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में इसे बनाया गया है। दो मंजिला फायर स्टेशन में अग्निशमन के आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। यह जिले का पांचवा फायर स्टेशन होगा। इसके पहले भेलूपुर, चेतगंज, कोतवाली और श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में फायर स्टेशन हैं।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह के अनुसार पिंडरा में दो यूनिट तैनात रहेगी। यहां 26 फायर कर्मी तैनात रहेंगे। औद्योगिक क्षेत्र होने के कारण स्टेशन पर फोम टेंडर की विशेष व्यवस्था है। इसके अलावा यहां वाटर टेंडर, वाटर मिस्क, बाइक माउंटेड फायर सिस्टम रहेगा। फायर स्टेशन पर एक लाख लीटर का अंडर वाटर टैंक बनाया गया है। अग्निशमन विभाग के 100 दिन के विकास के मैप में भी पिंडरा फायर स्टेशन शामिल है। इसके साथ ही राजातालाब तहसील में भी फायर स्टेशन प्रस्तावित है।

Edited By: Jagran