Move to Jagran APP

Coronavirus in UP: वाराणसी में भगवान को भी COVID-19 का खतरा, शिवलिंग को पहनाया मास्क

Coronavirus in UP पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मंदिर के बाहर छोटे-छोटे पोस्टर लगाकर लोगों को सचेत किया गया है

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 05:17 PM (IST)
Coronavirus in UP: वाराणसी में भगवान को भी COVID-19 का खतरा, शिवलिंग को पहनाया मास्क
Coronavirus in UP: वाराणसी में भगवान को भी COVID-19 का खतरा, शिवलिंग को पहनाया मास्क

वाराणसी, जेएनएन। चीन के फैले कोरोना वायरस के कहर का असर व्यापक होता जा रहा है। चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस तेजी से दुनिया के कई देशों को अपनी चपेट में लेते जा रहा है। मनुष्य इससे बचने को लेकर तमाम जतन कर रहा है। अब मंदिरों में भी इससे बचाव को लेकर प्रयास हो गया है।

loksabha election banner

पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण मंदिर के बाहर छोटे-छोटे पोस्टर लगाकर लोगों को सचेत किया गया है। जिसमें लिखा है कि मंदिर में आने वाले भक्त मूर्तियों को न छुएं और फिलहाल दूर से ही पूजा करें। इतना ही नहीं शिवलिंग पर भी मास्क लगाया गया है। वाराणसी में भगवान पर भी कोरोना के असर का डर है, इसी कारण लोगों ने जारूकता के लिए भगवान को भी मास्क पहना दिया है।

समाजसेवी रवीन्द्र त्रिवेदी ने अपने साथियों के साथ वाराणसी के प्रहलाद घाट पर बने प्रह्लादेश्वर मंदिर में शिवलिंग को मास्क से ढक दिया है। त्रिपाठी ने बताया कि कोरोनावायरस का असर अब दुनिया में बढ़ रहा है। यह महामारी का रूप ले चुका है। किसी को छूने से यह वायरस बढ़ सकता है। इसी कारण हमने लोगों में जागरूकता लाने के लिए भगवान को भी मास्क पहना दिया है। इससे लोगों में अच्छा संदेश जाएगा।

लोगों से अनुरोध है कि आपस में भी एक-दूसरे को छूने से बचें और इस बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक करें। इसको लेकर किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलाएं, ताकि लोगों में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो। उन्होंने बताया कि हम लोगों ने मंदिर की मूर्तियों और खासकर शिवलिंग को मास्क पहनाया है। सभी से हमारा आग्रह है कि लोग मूर्तियों को स्पर्श न करें, इससे भी वायरस अधिक लोगों तक पहुंच सकता है।

मंदिर के पुजारी मुन्ना तिवारी ने बताया कि जिस प्रकार जाड़े में भगवान को कम्बल और गर्मी में पंखा-एसी का इस्तेमाल करते हैं। ठीक उसी तरह जागरुकता के लिए भगवान को भी मास्क पहनाया गया है। काशी भगवान भोले की नगरी है, यहां से संदेश दूर-दूर तक जाता है।

गौरतलब हैक कि विश्वभर में कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या एक लाख 13 हजार को पार कर गई है, जबकि चार हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। भारत भी घातक कोरोनावायरस से अछूता नहीं रह गया है। भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित करीब 47 लोगों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 11 उत्तर प्रदेश से हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.